‘पुलवामा-2’ की साजिश का पर्दाफाश!

खतरे की घंटी

  • बनिहाल में जवाहर सुरंग के पास कार विस्फोट के बाद मिले सुसाइड नोट में हुआ खुलासा
  • अंतिम समय में विस्फोटकों से लदी कार को धमाके से पहले छोड़कर भागा आतंकी ग्रिफ्तार

पुलवामा कांड के बाद सर्जिकल स्ट्राइक के बावजूद आतंकी अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के बनिहाल क्षेत्र में जवाहर टनल के पास कुछ कुछ दिन पहले हुए कार धमाके से आतंकी ने ‘पुलवामा-2’ दोहराने की कोशिश की थी। हालांकि आखिरी समय में आत्मघाती आतंकी ने अपना प्लान बदल दिया और विस्फोटकों से लदी कार को उड़ाने से पहले ही छोड़कर भाग गया। इसके बाद दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने कार धमाके के जिम्मेवार आतांकी मोहम्मद फ़याज़ अहमद लोन को श्रीनगर से ग्रिफ्तार कर लिया।
इस कार विस्फोट में सीआरपीएफ की बस का पिछला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। घटना की जांच कर रही पुलिस को एक सुसाइड नोट मिला है जिसमें आतंकी ने स्वीकार किया है कि वह ‘पुलवामा-2’ जैसी घटना को अंजाम देना चाहता था।

इससे पहले आतंकी ने अपना नाम ओवैस अमीन बताया था। उसने अपने सुसाइड नोट में लिखा है कि वह भारत से बदला लेना चाहता है। पुलिस के मुताबिक, सुसाइड नोट दो पेज का है। जिसमें लिखा है कि ‘भारत’ ने कश्मीर पर अत्याचार किए हैं, जिनका वह बदला लेना चाहता है। इसके लिए उसने खुद को विस्फोटकों से भरी कार के साथ उड़ाने का प्लान बनाया था। सुसाइड पत्र में पत्थरबाजों के खिलाफ इस्तेमाल होनेवाली पेलेट गन का भी जिक्र है।  पेलेट गन से 18 महीने की हिबा निसार नामक बच्ची की दाईं आंख की रोशनी चली गई थी। दरअसल, हिबा के घर के पास कोई प्रदर्शन हो रहा था। इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर चलाई गई पेलेट गन की चपेट में हिबा भी आ गई थी।
पत्र में कश्मीरी टीचर रिजवान असद पंडित का भी जिक्र है जो कथित रूप से पुलिस हिरासत में मारा गया था। सुसाइड नोट में लिखा था, ‘मैंने सोच लिया है कि मैं अपने आप को बारूद से उड़ाकर उन भारतीयों से सब अत्याचारों का बदला लूंगा।’
पत्र में आगे लिखा है कि जब तक आप लोगों को यह पत्र मिलेगा तब तक मैं अल्लाह की जन्नत में मजे कर रहा होऊंगा। अगर भारत कश्मीर को स्वतंत्रता से उसका भविष्य तय करने देता तो वह इस कदम को उठाने के लिए मजबूर नहीं होता।
पुलिस के अनुसार ओवैस का क्रिमिनल रिकॉर्ड भी मिल गया है। ओवैस अहमद मलिक सी कैटेगरी का आतंकी है। उसके पिता का नाम युसुफ मलिक है। उसने गत वर्ष हिजबुल मुजाहिदीन ज्वॉइन किया था। पुलिस और एनआईए की जांच में पता लगा है कि कार में विस्फोट किया गया था। कार का इंजन और चेसिस नंबर भी मिलान नहीं खाते। जिससे कार चोरी की होने का शक है। मामले की आगे जांच चल रही है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here