मोदी सरकार का ऐलान : 80 करोड़ गरीबों को तीन माह तक 10 किलो चावल/गेहूं व एक किलो दाल फ्री

वित्त मंत्री ने की 1.70 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा

  • कोरोना वायरस से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों को तीन महीने के लिए 50 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर
  • निर्मला सीतारमण बोलीं- गांवों और शहरों में रहने वाला कोई भी गरीब भूखा न सोए, इसकी कोशिश रहेगी
  • किसानों के खाते में 2000 रुपए की किश्त अप्रैल के शुरू में डालेंगे, 8.69 करोड़ किसानों को होगा लाभ

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से निपटने के लिये देशभर में लॉकडाउन के चलते आज गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक लाख 70 हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 80 करोड़ गरीब लोगों को तीन महीने तक 10 किलो चावल या गेहूं और एक किलो दाल मुफ्त दी जाएगी। मोदी सरकार किसी गरीब को भूखा सोने नहीं देगी।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया था। इससे जनजीवन और आर्थिक गतिविधियां ठहर गई हैं।
वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों की मदद की जाएगी। जिन लोगों को तुरंत मदद की जरूरत है, उन्हें राहत दी जाएगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लाई जाएगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को राशन के अतिरिक्त तीन महीने तक 10 किलो गेहूं या चावल फ्री दिये जाएंगे। इसके अलावा एक किलो दाल भी दी जाएगी।  किसानों के खाते में 2000 रुपये की किश्त अप्रैल के पहले हफ्ते में डाल दी जाएगी, इससे 8.69 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा। मनरेगा के तहत मजदूरी 182 से बढ़ाकर 202 रुपए की गई। 3 करोड़ सीनियर सिटीजंस, विधवाओं, दिव्यांगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का फायदा मिलेगा।
वित्त मंत्री ने कहा कि जो लोग कोरोना की लड़ाई में साथ दे रहे हैं उनके लिए 50 लाख का इंश्योरेंस कवर सरकार देगी। इनमें आशा वर्कर्स और डॉक्टर आशा वर्कर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टॉफ शामिल हैं। इससे 20 लाख मेडिकल कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।
इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को मुख्य रूप से दो हिस्सों में बांटा गया है। पहला-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को कवर किया जाएगा। इस योजना के तहत अगले तीन महीने तक पांच किलो चावल/गेहूं मुफ्त में दिया जाएगा। इसके अलावा एक किलो दाल हर परिवार को मुफ्त में मिलेगा।
योजना के तहत आठ कैटिगरीज में किसान, मनरेगा, गरीब विधवा-पेंशनर्स-दिव्यांग, जनधन योजना-उज्ज्वला स्कीम, सेल्फ हेल्प ग्रुप (वुमन), ऑर्गनाइज्ड सेक्टर वर्कर्स (ईपीएफओ), कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को मिलेगा डीबीटी का लाभ मिलेगा। बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवा को एकमुश्त 1000 रुपये दो किस्तों मे दी जाएगी। यह अगले तीन महीने में दिया जाएगा। यह राशि अलग से मिलेगी। देश में मनरेगा योजना का लाभ 5 करोड़ परिवारों को मिलता है। मनरेगा दिहाड़ी अब 182 से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है। जनधन योजना वली करीब साढ़े 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अगले 3 महीने तक डीबीटी के जरिए हर महीने 500 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। करीब 8.3 बीपीएल करोड़ परिवारों को उज्ज्वला स्कीम के तहत 3 महीने तक फ्री एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here