उत्तराखंड : ढाई लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत, महंगाई भत्ते में तीन फीसदी बढ़ोत्तरी!

देहरादून: उत्तराखंड के करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ती महंगाई से सरकार ने राहत दी हैं। धामी सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर इंतजार खत्म करते हुए प्रदेश के ढाई लाख कार्मिकों-पेंशनर को राहत दी है। कार्मिकों को अब तीन फीसदी की वृद्धि के बाद 34% डीए मिलेगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ता का भुगतान जून महीने में देय सैलरी के साथ होगा।
जून माह में मिलने वाले मई के वेतन के साथ कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा। वित्त अपर सचिव गंगा प्रसाद की ओर से सातवें, छठे और पांचवें वेतनमान को ले रहे कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बढ़ाए गए महंगाई भत्ते के अलग-अलग आदेश जारी किए गए। सातवां वेतनमान ले रहे राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों और यूजीसी वेतनमान में कार्यरत शिक्षकों व पदधारकों और पेंशनर्स को एक जनवरी, 2022 से तीन प्रतिशत बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा।

जबकि छठा वेतनमान के अंतर्गत कार्मिकों व पेंशनरों के महंगाई भत्ते में सात प्रतिशत की वृद्धि की गई है। उन्हें अब 196 प्रतिशत के स्थान पर 203 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इसी तरह पांचवां वेतनमान लेने वाले कार्मिकों और सेवानिवृत्त कार्मिकों के महंगाई भत्ते में 13 प्रतिशत की बढोतरी की गई है। उन्हें 368 प्रतिशत के स्थान पर अब 381 प्रतिशत प्रतिमाह महंगाई भत्ता मिलेगा। कर्मचारियों को एक जनवरी, 2022 से 30 अप्रैल तक बढ़ा महंगाई भत्ता नकद मिलेगा। एक मई से महंगाई भत्ते का भुगतान नियमित रूप से वेतन के साथ होगा। महंगाई भत्ता बढ़ने से कर्मचारियों के वेतन में 1200 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक वृद्धि होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here