दून में जिम सेंटर और स्वीमिंग पूल भी 31 मार्च तक बंद

कोरोना का साइड इफेक्ट

  • राजधानी में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव मामला सामने आने के बाद डीएम ने जारी किये आदेश  
  • खांसी जुकाम की शिकायत पर फ्रांसीसी जोड़े को रोशनाबाद में बनाए गए स्पेशल वार्ड में भर्ती कराया
  • दून विवि सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों में सभी कक्षाएं 31 मार्च तक रहेंगी बंद, गांधी पार्क पर भी लगे ताले  

देहरादून। कोरोना वायरस से बचाव के लिए देहरादून के जिम सेंटर और स्वीमिंग पूल 31 मार्च तक बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। जिलाधिकारी ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है। सभी उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी (पुलिस) तथा स्वास्थ्य विभाग को इसका अनुपालन करवाने के आदेश जारी किए गए हैं। एचएनबी गढ़वाल विवि में भी 31 मार्च तक सभी कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर दो हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं। ये नंबर 9999672238 और 9999672239 हैं। ये नंबर 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे।
हरिद्वार के एक होटल से आज सोमवार सुबह स्वास्थ्य विभाग की टीम एक फ्रांसीसी महिला और पुरुष को अपने साथ ले गई। बताया गया कि उक्त दो यात्री आठ मार्च को भारत आए थे। रविवार की रात को हरिद्वार में रुके तो जांच के दौरान इनमें खांसी जुकाम की शिकायत मिली। जिस पर सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी में दोनों को रोशनाबाद में बनाए गए स्पेशल वार्ड में भर्ती कराया है। उन्होंने बताया कि ठीक न होने तक इन्हें वार्ड में ही भर्ती रखा जाएगा। इसके साथ हरिद्वार के एक अन्य निवासी युवक को भी उसी वार्ड में रखा गया है।
दून में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनता से कोरोना से न डरने और सतर्क रहने की अपील की है। देहरादून का गांधी पार्क बंद कर दिया गया है। राजधानी में पार्षद अपने-अपने क्षेत्राें में मास्क बांटने का अभियान चला रहे हैं।
जिलाधिकारी ने बताया कि मास्क और सैनेटाइजर के अवैध भंडारण को प्रतिबंधित कर दिया गया है। जो भी इसके अवैध भंडारण और कालाबाजारी में लिप्त मिलेगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में कोरोना का एक मरीज सामने आने पर जिला प्रशासन और विवि स्तर पर बड़े पैमाने पर बंदी कर दी गई है। विश्वविद्यालयों ने बंद के आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं जिलाधिकारी ने भी सभी कोचिंग संस्थानों को तत्काल बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं।
एसजीआरआर यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. उदय सिंह रावत ने बताया कि एहतियातन के तौर पर 31 मार्च तक एसजीआरआर विवि और इससे जुड़े सभी सात कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। अगले आदेश तक न केवल छात्र बल्कि कोई भी शिक्षक या कर्मचारी इन संस्थानों में प्रवेश नहीं करेगा।
दून विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. मंगल सिंह मंद्रवाल ने बताया कि सभी तरह की कक्षाएं 31 मार्च तक बंद कर दी गई हैं। इसके अलावा सोमवार से विवि के सभी हॉस्टल भी बंद कर दिए गये हैं। 23 मार्च से शुरू होने जा रही मिड टर्म परीक्षाएं भी फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं। इनकी नई तिथियां बाद में जारी की जाएंगी। विवि में 31 मार्च तक कोई भी सेमिनार, वर्कशॉप या कांफ्रेंस आयोजित नहीं की जाएगी। हालांकि यहां सभी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की एंट्री खुली रखी गई है। ग्राफिक एरा विवि ने भी बंद के आदेश जारी कर दिए हैं।
जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने रविवार को जिले के सभी कोचिंग संस्थान 31 मार्च तक बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि आदेश के बावजूद अगर कोई कोचिंग संस्थान खुला पाया गया तो सीधे कार्रवाई की जाएगी। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
परीक्षा केंद्रों पर दस मास्क अतिरिक्त रखें
देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए नए सिरे से निर्देश जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने कहा है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर कम से कम दस मास्क अतिरिक्त रखे जाएं।
सीबीएसई देहरादून के रीजनल ऑफिसर रणबीर सिंह की ओर से पूरे रीजन में कोरोना संक्रमण से जुड़े निर्देश भेजे गए हैं। इनमें कहा गया है कि सभी प्रिंसिपल और केंद्र व्यवस्थापकों को खास इंतजाम करने होंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा से पहले साफ-सफाई और सैनेटाइजर करने की व्यवस्था करनी होगी। किसी छात्र को हल्का जुकाम होने पर भी उसे मास्क पहनाना अनिवार्य होगा। सभी वॉशरूम में साबुन की पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी।
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकारी दफ्तरों में बैठकें करने और विदाई या अन्य समारोह आयोजित करने पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने एडवाइजरी जारी की है, जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठकें करने का सुझाव दिया गया है।
सभी अपर मुख्य सचिवों, सचिवों व सभी कार्यालयाध्यक्षों को जारी एडवाइजरी में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि दफ्तरों को साफ रखा जाए। बैठकों या समारोह के आयोजन टाल दिए जाएं। मुमकिन हो तो वीडियो कांफ्रेंस से मीटिंग की जाए। खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ के लक्षण वाले कर्मचारियों को दफ्तर न आने देने या संभव हो तो उनसे घर से ही काम लेने की अनुमति दी जाए। दफ्तर में कर्मचारी हाथ मिलाने से परहेज करें। दफ्तरों के सभी वाशरूम में साबुन, हैंड वाश व सैनेटाइजर का इस्तेमाल किया जाए। बार-बार छूने वाली सतहों को संक्रमण से बचाने उसकी नियमित सफाई की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here