सेना ने WhatsApp को लेकर जारी की चेतावनी

नई दिल्ली। सेना ने सोशल मीडिया पर सक्रिय अधिकारियों और सैनिकों के लिए महत्वपूर्ण गाईडलाइन जारी करी हैं। भारतीय खुफिया एजेंसियों को ऐसी जानकारी मिली है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसिया सेना से जुड़े अधिकारियों पर करीब से नजर रख रहीं हैं। वहीं सैनिकों को ऐसे WhatsApp ग्रुप से बाहर रहने को कहा गया है, जिसके सारे सदस्यों को वह नहीं पहचानते हैं। सेना ने ना सिर्फ अधिकारियों को बल्कि उनके परिवार के सदस्यों को WhatsApp के इस्तेमाल में सावधानी बरतने के लिए कहा है।
खुफिया एजेंसियों को सूचना मिली थी कि पाकिस्तानी जासूसी एजेंसियों के निशाने पर सेना के अधिकारियों की प्रोफाइल है जिसके बाद सेना ने यह कदम उठाया है। सेना के सूत्रों ने बताया, ‘पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियां सेना के अफसरों और उनके परिवारों के WhatsApp ग्रुप्स पर करीब से नजर रख रही हैं और उन ग्रुप्स में शामिल होने की कोशिश कर रही हैं। यहां तक कि कुछ तो WhatsApp ग्रुप्स में सेंध लगाने में कामयाब भी हो चुके हैं। वे अधिकारियों के बीच होने वाली बातचीत पर नजर रख रहे हैं। हाल के दिनों में, ऐसे कई मामले सामने आए हैं। जिनमें दुश्मन देश की खुफिया एजेंसियों ने महिलाओं के नाम से फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर सेना के कुछ अधिकारीयों को हनीट्रैप में फंसाने की कोशिश की। इनका मकसद सेना से जुड़ी गोपनीय जानकारी पाना था। नई गाईडलाइन के मुताबिक, सेना के अधिकारी और सैनिक बड़े WhatsApp ग्रुप से अपने आप को अलग कर लें और किसी भी तरह की जानकारी को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से बचें। सूत्रों ने बताया कि हाल में एक वरिष्ठ अधिकारी को संदिग्ध एजेंटों ने ईमेल भेजा था और कहा था कि अगर वह मेल में दिए लिंक पर क्लिक नहीं करते हैं तो उनकी बेटी के विडियोज पब्लिक में सर्कुलेट कर दिए जाएंगे। इस मेल का एकमात्र उद्देश्य उस लिंक पर क्लिक करना था ताकि उनके कंप्यूटर पर वायरस डाल कर उसे हैक किया जा सके। सेना ने कुछ सावधानियों को बरतने का भी सुझाव दिया है।
इसमें कहा गया है कि अधिकारियों के परिजन, अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से उन सभी पोस्ट या तस्वीरों को हटा लें जिसने अधिकारी अपनी यूनीफॉर्म में दिख रहे हैं। आर्मी के सूत्रों का कहना है कि अधिकारियों और सैनिकों को इन गाईडलाइन के अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here