गुलमर्ग : रात में पांच घंटे पैदल नापकर जवानों ने बर्फ में फंसे 10 लोगों की बचाई जान

जम्मू। जम्मू कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध पर्यटनस्थल गुलमर्ग, पहलगाम समेत जम्मू संभाग के पुंछ, राजौरी और डोडा जिले के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में रविवार को जमकर बर्फबारी हुई। इससे एक तरफ जहां प्रकृति की सुंदरता में चार चांद लग गए हैं, वहीं लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है।     
रविवार को रात भर हुई बर्फबारी के कारण चिनगाम की ओर जाने वाले सिनथन पास पर 10 लोग फंस गए थे। रातभर वे परेशान रहे क्योंकि बर्फबारी के कारण रास्ते बंद हो चुके थे। दूर दूर तक मदद की कोई संभावना नहीं थी। दस लोगों के फंसे होने की सूचना मिलते ही रात में ही सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की एक टीम उनकी मदद के लिए निकली। आलम ऐसा था कि टीम को बिल्कुल पास की चीजें भी नजर नहीं आ रही थीं।     

जीरो विजिबिलिटी के बावजूद फंसे हुए लोगों तक पहुंचने के लिए सेना और पुलिस की टीम एनएच 244 से उतरकर कई किलोमीटर तक पैदल चलती रही। करीब पांच घंटों तक लगातार पैदल चलने के बाद टीम उन तक पहुंच पाई। वहां पहुंचकर टीम ने बर्फबारी में फंसे 10 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। इनमें सात पुरुष, दो महिलाएं और एक बच्चा शामिल है। टीम ने सभी को सिनथन मैदान तक लाकर पहले भोजन आदि दिया और उसके बाद सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। लोगों के चेहरे पर टीम के लिए सम्मान और खुशी देखते ही बन रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here