पाक सेना की मुजाहिदीन बटालियन घुसपैठ की फिराक में!

सेना और वायुसेना हाईअलर्ट पर

  • कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद राजस्थान और पंजाब की सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण
  • कश्मीर में एलओसी पर सेना और घाटी में अर्धसैनिक बलों की तैनाती से पाकिस्तान ने बदली रणनीति 
  • खुफिया एजेंसियों ने कहा- आर्मी स्कूलों और धार्मिक स्थलों को बनाया जा सकता है निशाना
  • जोधपुर समेत पूरी पश्चिमी सीमा से सटे एयरबेस से लड़ाकू विमानों ने तेज किया अभ्यास 

जोधपुर। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद पश्चिमी सीमा पर सेना और वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है। खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान सेना की मुजाहिदीन बटालियन की घुसपैठ की आशंका जताई है। कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सेना और आंतरिक सुरक्षा के लिए अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की तैनाती के बाद पाकिस्तान ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। ऐसे में पाक का सॉफ्ट टारगेट पंजाब और राजस्थान से सटी पश्चिमी सीमा हो सकती है। जोधपुर समेत पूरी पश्चिमी सीमा से सटे एयरबेस से लड़ाकू विमानों ने अभ्यास तेज कर दिया है।
गौरतलब है कि पाकिस्तान के निशाने पर हमेशा से राजस्थान और पंजाब से सटी सीमा रही है। करीब ढाई साल पहले 2 जनवरी 2016 को पठानकोट एयरबेस को निशाना बनाया गया था। इससे पहले जैश-ए-मोहम्मद ने 2015 में राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस पर हमले की योजना बनाई थी। इसके लिए 10 आतंकियों को घुसपैठ करवानी थी, लेकिन बीएसएफ के अलर्ट के कारण यह कोशिश नाकाम हो गई।
वहीं इसी साल फरवरी में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने लगातार गंगानगर सेक्टर में हमारी रैकी करने के लिए मानवरहित विमान (यूएवी) उड़ाए थे। सीमा के अंदर आने वाले इन यूएवी को सेना ने मार गिराया था। बाड़मेर क्षेत्र में तो सीमा के पास जोधपुर से उड़े सुखाेई ने यूएवी को हवा में ही नष्ट कर दिया था। इसके चलते राजस्थान व पंजाब दोनों बॉर्डर पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। एयरफोर्स के साथ आर्मी भी हाईअलर्ट पर रखी गई है।
राजस्थान से सटे बॉर्डर पर बीएसएफ ने ऑपरेशन अलर्ट जारी किया है। बॉर्डर पर अतिरिक्त चौकसी बरती जा रही है। साथ ही ऑपरेशनल तैयारियों को मजबूत किया जा रहा है। पेट्रोलिंग भी बढ़ाई गई है। बैरक या रिजर्व फोर्स को आगे भेजा गया है। बीएसएफ राजस्थान फ्रंटियर के आईजी अमित लोढ़ा ने बताया कि बीएसएफ ने पहले ही ऑपरेशन अलर्ट जारी किया हुआ है। खुफिया एजेंसियों की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि आर्मी, एयरफोर्स के केंद्रीय स्कूलों के साथ धार्मिक स्थलों को निशाना बनाया जा सकता है। जोधपुर में केवी नंबर—1 और आर्मी के केवी स्कूलों पर अतिरिक्त सुरक्षा बरती जा रही है। एयरफोर्स केवी की सुरक्षा के लिए क्यूआरटी को लगाया गया है। स्कूल शुरू होने पहले तलाशी भी ली जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here