दून से मसूरी आने-जाने के लिये बनेगी दूसरी सड़क!

सराहनीय फैसला

  • पहाड़ों की रानी के लिए एक और वैकल्पिक मार्ग बनाने की तैयारी
  • नंदा की चौकी-डूंगा होते हुए मसूरी के लिए बनेगी एक और नई सड़क 

देहरादून। दून से एक ही सड़क से पहाड़ों की रानी मसूरी आने जाने वालों के लिये खुशखबरी है कि अगर पुरानी सड़क किसी वजह से बंद होगी तो दूसरी सड़क से वे आवागमन कर सकेंगे। इसके लिए एक और वैकल्पिक मार्ग बनाने की तैयारी कर ली गई है। नंदा की चौकी-डूंगा होते हुए मसूरी के लिए नई सड़क का निर्माण कार्य किया जाएगा।
आज शुक्रवार को सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर और जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव की मौजूदगी में पीडब्ल्यूडी, वन विभाग, एनएचएआई के अधिकारियों की बैठक में इस मुद्दे पर सहमति बनी। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मसूरी के लिए एक और वैकल्पिक मार्ग बनाया जाना जरूरी हो गया है। ऐसे में नंदा की चौकी-डूंगा होते हुए सड़क का प्रस्ताव तैयार किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क का एलाइनमेंट तैयार करते हुए इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि कम से कम पेड़ों को काटना पड़े।
प्रस्तावित 27 किलोमीटर लंबी सड़क ने विभिन्न स्थानों पर जहां पर चढ़ाई अधिक है या हेयरपिन बैंड हो ऐसे स्थानों पर पुल का भी प्रस्ताव किया जाए।
उन्होंने कहा कि एनएचएआई अभियंताओं ने कहा कि मसूरी पहुंचने के लिए नंदा की चौकी के साथ ही पोंटा से प्रेमनगर वाले मार्ग से भी जोड़ा जाए। वैकल्पिक मार्ग के निर्माण के साथ ही डूंगा के पास वाणिज्य गतिविधियों के साथ ही पार्किंग स्थलों का भी चयन किया जाए। बैठक में वन विभाग के एसडीओ एसपी शर्मा, उप जिलाधिकारी विकासनगर सौरभ असवाल, एनएचएआई के परियोजना प्रबंधक पंकज मौर्या, पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता जेएस चौहान, जिला योजना समिति के सदस्य यशपाल सिंह समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here