अग्निपथ योजना : उत्तराखंड में कई जगह सड़कों पर उतरे आक्रोशित युवा

देहरादून। मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर आज सोमवार को देहरादून, हरिद्वार, चमोली और हल्द्वानी में युवाओं और कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन कर आक्रोश जताया। राजधानी में अग्निपथ योजना के विरोध में बड़ी संख्या में युवा परेड ग्राउंड में एकत्रित हुए। यहां से रैली की शक्ल में उन्होंने सचिवालय कूच किया। यहां पहले से मौजूद पुलिस फ़ोर्स ने उन्हें इनकम टैक्स तिराहे के पास बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया।

आज सोमवार को अग्निपथ योजना के विरोध में सचिवालय कूच करने जा रहे युवाओं को पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर रोका तो वे वहीं धरने पर बैठ गए। युवाओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी प्रदर्शन करते हुए कहा कि योजना लागू कर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। आक्रोशित युवाओं ने सरकार से तत्काल योजना को वापस लेने की मांग की।

वहीं हरिद्वार में भी अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन किए गए। सिटी मजिस्ट्रेट ऑफिस के बाहर केंद्र सरकार के खिलाफ वाम मोर्चा ने प्रदर्शन किया।वहीं रुड़की में अग्निपथ को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने शहर में फ्लैग मार्च निकाला। वाम मोर्चा के पदाधिकारियों ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा सेना में संविदा के तहत सैनिकों की चार साल के लिए भर्ती लाई गई है। अग्निपथ योजना का विरोध देशव्यापी हो चुका है।

यह भी पढ़ें: आर्मी में इन 5 ग्रेड पर होगी अग्निवीरों की भर्ती

छात्रों-नौजवानों का गुस्सा विरोध के रूप में सामने आ रहा है। मोर्चा ने हल्द्वानी में प्रदर्शन कर रहे युवाओं पर पुलिस-प्रशासन द्वारा लाठीचार्ज करने को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए विरोध जताया। वहीं हल्द्वानी के बुद्ध पार्क में छात्र संगठन ने विरोध प्रदर्शन किया।

चमोली और गोपेश्वर में अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर केंद्र सरकार का पुतला फूंका।  उन्होंने योजना को युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ बताते हुए पुरानी भर्ती प्रक्रिया से ही सेना भर्ती शुरू करने की मांग की। पार्टी ने योजना के विरोध में आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है।

उधर रुड़की में अग्निपथ को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने शहर में फ्लैग मार्च निकाला। सीओ समेत गंगनहर और सिविल लाइंस कोतवाली का भारी फोर्स यहां मौजूद है। पुलिस ने युवाओं से योजना के विरोध में कोई प्रदर्शन न करने की अपील की।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here