आर्मी में इन 5 ग्रेड पर होगी अग्निवीरों की भर्ती

नई दिल्ली। आज सोमवार को आर्मी ने भी अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अग्निवीरों की भर्ती के लिए 1 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। नोटिफिकेशन के मुताबिक इसमें 8वीं और 10वीं पास युवा अप्लाई कर सकते हैं।
नोटिफिकेशन में योग्यता शर्तें, भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्तों से लेकर सर्विस रूल्‍स तक का ब्‍योरा है। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा।
नोटिफिकेशन के मुताबिक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से कराए जा सकेंगे। सेना ने साफ किया कि अग्निवीर सेना में एक अलग रैंक होगी। ये मौजूदा किसी रैंक के साथ नहीं होगी। जिन 5 ग्रेड में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। ये ग्रेड हैं- अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर ट्रेड्समैन (10वीं पास), अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं पास)।
जनरल पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट को 10वीं में कम से कम 45% नंबरों के साथ और टेक्निकल एविएशन और एम्यूनेशन पदों के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश में 50% नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है।क्लर्क/ स्टोर कीपर पदों के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से न्यूनतम 60% नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही अंग्रेजी और मैथ्स में 50% नंबर होने जरूरी है। ट्रेड्समैन के पदों पर 10वीं और 8वीं पास की अलग-अलग भर्ती की जाएगी। सभी सब्जेक्ट्स में 33% नंबर अनिवार्य हैं। सभी पदों पर नियुक्ति के लिए उम्र सीमा 17.5 साल से 23 साल निर्धारित की गई है।
सेना में भर्ती के लिए एनसीसी ए सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को बोनस के रूप में 5 नंबर, एनसीसी बी सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को 10 नंबर और एनसीसी सी सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को 15 नंबर मिलेंगे। एनसीसी सी  सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को अग्निवीर जनरल ड्यूटी और क्‍लर्क/स्‍टोरकीपर पदों के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्‍जाम (सीईई) से छूट भी मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here