वीर वर्तमान का वाघा पर महाअभिनंदन

  • वाघा बॉर्डर से पायलट अभिनंदन की हुई वतन वापसी
  • इमरान खान ने किया था विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का ऐलान

विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी को देखते हुए अटारी बॉर्डर पर आज होने वाला बीटिंग रिट्रीट कैंसिल कर दिया और ऐसा वाघा बॉर्डर के इतिहास में छंठवी बार हुआ है। अटारी पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कमांडर अभिनंदन के वापसी की खबर फैलने के बाद अटारी बॉर्डर पर काफी भीड़ जमा हो गई थी। पाकिस्तान ने जोर देते हुए कहा था कि वह बीटिंग रिट्रीट के दौरान ही अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों को सौंपना चाहता है।
अभिनंदन की रिहाई के बीच सीमा पर हाई अलर्ट कर दिया गया है। भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई हैं। सूत्रों के अनुसार अभिनंदन की रिहाई के बाद भी सुरक्षा में किसी तरह की कमी नहीं रखी जाएगी। तीनों सेनाओं के प्रमुख हालात पर पूरी तरह नजर बनाए हुए हैं।
विंग कमांडर अभिनंदन को विमान के जरिए वाघा बॉर्डर से भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली लाया जा रहा है। दिल्ली के पालम टेक्निकल एरिया में विंग कमांडर पहले भारतीय वायुसेना के अधिकारियों और अन्य एजेंसियों से मिलेंगे। राजौरी सेक्टर में पाक एयर फोर्स के साथ संघर्ष के दौरान उनके पाक सीमा में पहुंचने को लेकर बात की जाएगी।
गौरतलब है कि भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमला करने आए पाकिस्तान के तीन एफ—16 विमानों को खदेड़ते हुए विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान अपने लड़ाकू विमान के क्रैश होने के बाद पाकिस्तानी सीमा में कूद गए थे। जहां पाकिस्तानियों से घिरे होने के बावजूद उन्होनें महत्वपूर्ण दस्तावेजों को न केवल नष्ट करने की कोशिष की बल्कि पीछा कर रहे पत्थरबाजों पर सीधे गोली न चलाकर हवाई फायर करके मानवता का परिचय भी दिया है। यही नहीं अभिनंदन ने पाकिस्तानी अधिकारियों की पूछताछ के दौरान भी बहुत दिलेरी से जवाब दिया और कई सवालों के जवाब देने से इन्कार कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here