उत्तर भारत में बारिश का कहर जारी, 37 लोगों की मौत, सेना और NDRF की टीमें बचाव अभियान में जुटी

नई दिल्ली। उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में लगातार तीसरे दिन सोमवार को भारी बारिश ने तबाही मचाई। बीते दो दिन में बारिश से संबंधित घटनाओं में 37 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत और बचाव अभियान तेज करने के लिए सेना और एनडीआरएफ की कई टीम को तैनात किया गया है।

जबकि दिल्ली में यमुना नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत 10 राज्यों में अलर्ट जारी किया है। प्रभावित राज्यों में NDRF की 39 टीमें तैनात की गई हैं। पंजाब में 14, हिमाचल में 12, उत्तराखंड में 8 और हरियाणा में 5 टीमें तैनात की गई हैं। बारिश ने सबसे ज्यादा तबाही हिमाचल प्रदेश में मचाई है। जहां पिछले दो दिनों में अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से 18 लोगों की मौत हो गई है।

वहीं उत्तराखंड में भी भूस्खलन हो रहा है। बीती देर रात उत्तरकाशी में हुए एक दर्दनाक हादसे में चार लोगों की मौत हो गई है। जबकि छह से ज्यादा लोग घायल हैं. ये तीर्थ यात्री गंगोत्री से उत्तरकाशी की ओर लौट रहे थे। उत्तरकाशी में बारिश की वजह से हालात बदतर बने हुए हैं। उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश के लिए मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों से स्थिति के बारे में बात की और उन्हें केंद्र सरकार से हर संभव मदद और सहयोग का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के विभिन्न हिस्सों में अत्यधिक बारिश से पैदा हुई स्थिति की वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ समीक्षा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here