विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019

  • विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019 विश्व भर में आज 7 अप्रैल को मनाया जायेगा

वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व की ओर बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में हर वर्ष 7 अप्रैल को पूरे विश्व भर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वस्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के द्वारा जेनेवा में वर्ष 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा रखी गयी जहाँ 7 अप्रैल को वार्षिक तौर पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का फैसला किया गया था। विश्व स्वास्थ्य दिवस के रुप में वर्ष 1950 में पूरे विश्व में इसे पहली बार मनाया गया था। डबल्यूएचओ के द्वारा अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रकार के खास विषय पर आधारित कार्यक्रम इसमें आयोजित होते हैं।

2019 की थीम है- यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज: एवरीवन, एवरीवेयर
विश्व स्वस्थ्य संगठन हर साल स्वास्थ्य दिवस पर एक थीम निर्धारित करता है। पिछले साल अवसाद की समस्या से संबंधित थीम रखी गई थी। इस साल स्वास्थ्य दिवस पर यूनिवर्सल थीम हेल्थ कवरेज: एवरीवन, एवरीवेयर रखा गया है। यानि की विश्व भर में सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी कठिनाई के बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सके।
वैश्विक आधार पर स्वास्थ्य से जुड़े सभी मुद्दों को विश्व स्वास्थ्य दिवस लक्ष्य बनाता है जिसके लिये विभिन्न जगहों जैसे स्कूल, कॉलेजों और दूसरे भीड़ वाले जगहों पर दूसरे संबंधित स्वास्थ्य संगठनों और विश्व स्वस्थ्य संगठन के द्वारा सालाना विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। विश्व में मुख्य स्वास्थ्य मुद्दों की ओर लोगों का ध्यान दिलाने के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना को याद करने के लिये इसे मनाया जाता है। वैश्विक आधार पर स्वास्थ्य मुद्दों को लोगों तक पहुँचाने के लिये विश्व स्वस्थ्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन) के अंतर्गत काम करता है। विभिन्न विकसित देशों में अपने स्थापना के समय से इसने कुष्ठरोग, टीबी, पोलियो, चेचक और छोटी माता आदि सहित कई गंभीर स्वास्थ्य मुद्दे को उठाया है। एक स्वस्थ विश्व बनाने के लक्ष्य के लिये इसने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस क्यों मनाया जाता है
स्वस्थ रहन-सहन की आदत के प्रोत्साहन और लोगों के जीवन के लिये अच्छे स्वास्थ्य को जोड़ने के द्वारा जीवन प्रत्याशा को बढ़ाने में विश्व स्वास्थ्य दिवस ध्यान केन्द्रित करता है। एड्स और एचआईवी से मुक्त और स्वस्थ दुनिया बनाने के लिये उन्हें स्वस्थ बनाये और बचाने के लिये इस कार्यक्रम के द्वारा आज के जमाने के युवा को भी लक्ष्य बनाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here