दिसंबर के अंतिम सप्ताह में बारिश-बर्फबारी का योग

देहरादून। ज्योतिषियों के अनुसार दिसंबर के अंतिम सप्ताह में अच्छी बारिश की संभावना है। सूर्यदेव, चंद्र के नक्षत्रों में आने से तथा वृष्टिकारक ग्रहों, नक्षत्रों के संयोग से अच्छी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। सूर्य, बुध, शुक्र एक राशि, एक नक्षत्र और अंशों में नजदीक आने पर बारिश कायोग बनता है। इनके साथ चंद्रग्रह के योग कारक होने से अच्छी बारिश की संभावना बढ़ जाती है। तीन-चार माह से लगातार सूर्य, बुध, शुक्र पृथक-पृथक राशि, नक्षत्र, अंशों में बहुत दूरी पर गतिमान हैं, जिसमें 30 अगस्त से लगातार सूर्यदेव अपने नक्षत्रों में चल रहे हैं।
सूर्यदेव वर्तमान में मूल नक्षत्र में हैं, जिससे पूर्ण वृष्टियोग खंडित रहा। अभी तक मौसम में उम्मीद के अनुसार पर्याप्त बारिश नहीं हुई है। अब दिसंबर तीसरे, चैथे अंतिम सप्ताह में चंद्रमा लगातार जल राशियों में विचरण करेंगे। 20 दिसंबर को सूर्य, बुध एक ही अंश से गुजरकर एक दूसरे को क्रास करेंगे, जिसके चलते 21 से 23-24 दिसंबर को भी कहीं-कहीं हल्की मध्यम बारिश की संभावना होगी।
नवग्रहों के गोचर में 25 दिसंबर को बुध ग्रह और 28 दिसंबर से सूर्यदेव दोनों पूर्वा षाढ़ा जल नक्षत्र में प्रवेश करेंगे, साथ ही अंशों में भी बहुत ही नजदीक रहेंगे, 28 को ही चंद्रमा अपने नक्षत्र रोहिणी में विचरण करेंगे। इससे दिसंबर अंतिम सप्ताह से मौसम फिर करवट लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here