उत्तराखंड : जंगल में आग लगा रहे दो स्थानीय युवक दबोचे

शर्मनाक

  • पकड़े जाने से पहले ही दो स्थानों पर जंगल में लगा चुके थे आग
  • डिप्टी रेंजर पर बेल्ट से किया वार, वन बीट अधिकारी की वर्दी फाड़ी 

श्रीनगर। यहां के जंगल में आग लगाते सरणा (खिर्सू) के दो युवकों को वन विभाग की टीम ने मौके पर धर दबोचा। दोनों युवकों को वन विभाग ने नाप खेतों में आग लगाने का प्रयास करते हुए पकड़ा, लेकिन इससे पूर्व वे दो स्थानों में आग लगा चुके थे। पकड़े जाने के दौरान पूछताछ करने पर आरोपियों ने डिफ्टी रेंजर पर बेल्ट से वार कर दिया और वन बीट अधिकारी की वर्दी फाड़ दी। दोनों युवकों के खिलाफ केस दर्ज हो गया है।इसकी पुष्टि करते हुए वन क्षेत्राधिकारी नागदेव रेंज अनिल भट्ट ने बताया कि शनिवार को सरणा निवासी रविंद्र खत्री एवं हरेंद्र भंडारी ने पहले विद्या मंदिर खिर्सू के समीप आग लगाई। इसके बाद उन्होंने ग्वाड़ सिविल वन क्षेत्र में आग लगाई। डिफ्टी रेंजर मंगल सिंह और वन बीट अधिकारी कलम सिंह भंडारी ने बड़ी मुश्किल से आग बुझाई।
ग्वाड़ के बाद दोनों युवक स्कूटी से भाग निकले। उनका पीछा करते हुए दोनों वनकर्मी भी कोठगी पहुंच गए। जहां दोनों नाप खेतों में आग लगाने की तैयारी कर रहे थे। जब उनसे आग लगाने का कारण पूछा गया, तो आरोपियों ने डिफ्टी रेंजर पर बेल्ट से वार कर दिया और वन बीट अधिकारी की वर्दी फाड़ दी।
दोनों के पास से माचिस, बीड़ी का बंडल और लाइटर बरामद हुआ है। बाद में वन विभाग की टीम दोनों को कोतवाली ले आई। जहां डिफ्टी रेंजर मंगल सिंह ने दोनों युवकों के खिलाफ सरकारी काम में बाधा पहुंचाने, जंगल में आग लगाने, मारपीट और गाली-गलौच की शिकायत दर्ज कराई। कोतवाल हरिओम राज चौहान ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ आईपाीसी और वन अधिनियम में केस दर्ज करते हुए कोर्ट में पेश किया गया है। 
नगर क्षेत्र के पास रेवड़ी और क्वीसू गांव के जंगल में भड़की आग को बुझाने में वन विभाग की टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। शनिवार को लगी आग तेज हवा और चीड़ का जंगल होने के कारण तेजी से फैल रही थी। इसे देख कर्मियों ने आग को एक दिशा देकर देर रात तक बुझा लिया। अन्यथा आग गांव की बस्तियों तक पहुंच जाती और उससे बहुत नुकसान हो जाता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here