थराली : सात साल से बनने को तरस रहा पिंडर नदी का मोटर पुल

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

पिछले सात बरसों से पिंडर घाटी की सड़क पिंडर नदी पर मोटर पुल के न बन पाने के कारण बदहाल होती जा रही है। क्षेत्रीय जनता एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा शासन स्तर पर पुल निर्माण की मांग उठाऐं जाने के बावजूद भी निर्माण कार्य शुरू नही हो पाया हैं। जिससे ग्रामीणों में रोष पनपने लगा हैं।
थराली विकासखंड के अंतर्गत कई गांवों को यातायात सुविधा से जोड़ने के लिए सरकार ने सुनाऊं-देवलग्वाड़-पैनगढ़ मोटर सड़क की सात साल पहले स्वीकृति प्रदान की थी और सड़क निर्माण का कार्य भी शुरू करवा दिया गया हैं। वर्तमान में सड़क कटिंग के साथ ही दीवारों, स्कवरों सहित तमाम अन्य जरूरी निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में चल रहे हैं, लेकिन इस सड़क को मुख्य मोटर सड़क से जोड़ने के लिए पिंडर नदी में बनाये जाने वाले पुल का निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है

बताया जा रहा हैं कि वर्ष 2013 में सुनाऊ, देवलग्वाड़ के ग्रामीणों की मांग पर शासन ने कुलसारी से सुनाऊं के बीच पिंडर नदी पर 84 मीटर स्पान लौह मोटर सेतु के निर्माण के लिए 12.57 लाख की वित्तीय स्वीकृति देते हुए 8 अगस्त 2013 को 10 हजार रुपए की टोकन मनी भी लोनिवि थराली को जारी कर दी थी। किंतु कुछ तकनीकी समस्याओं के चलते इस पुल का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया। इसके बाद जनता की मांग पर एक बार फिर से  वर्ष 2018 में चिन्हित स्थान के पास ही निर्माण खंड लोनिवि थराली द्वारा डेढ़ लेन लौह सेतु निर्माण के लिए 1147.56 लाख रुपए का आंगणन तैयार कर शासन को भेजा। जिस पर शासन ने पुनः 12.57 हजार रुपए की प्रथम स्वीकृति जारी कर दी। इस दौरान सर्वेक्षण का कार्य तो किया गया किन्तु आज तक इस पुल पर निर्णय कार्य शुरू नही हो पाया। हालांकि इतना जरूर हुआ कि इस पुल के निर्माण के लिए अन्य एजेंसियों को हटा कर इसके निर्माण का जिम्मा वर्ल्ड बैंक की कार्यदायी संस्था को सौंप दिया गया। ताकि निर्माण में धनराशि की कमी आड़े न आ सके।
बताया जा रहा हैं कि पुल निर्माण की वित्तीय स्वीकृति के बावजूद मोटर पुल का निर्माण कार्य शुरू होना तो दूर, कार्य का जिम्मा लेने वाला विभाग पुल का साइड सलेक्शन सहित अन्य रिपोर्ट तक तैयार नहीं कर पाया हैं। सुनाऊं के पूर्व क्षेपंस सुभाष पुरोहित, दलवीर बिष्ट, घनानंद पुरोहित, सुरेंद्र राम आर्य आदि ने बताया कि पुल का निर्माण न होने के कारण मोटर सड़क किसी काम की नही रह गई हैं।उन्होंने चेतावनी दी कि जल्द मोटर पुल का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ तो ग्रामीणों को जनांदोलन छेड़ने पर मजबूर होना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here