उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का बड़ा फैसला, 25 विषय विशेषज्ञों को पैनल से हटाया…

हरिद्वार। प्रश्नपत्र में प्रश्नों की गलतियों पर लगाम लगाने के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने बड़ा कदम उठाया है। आयोग ने अपने पैनल से 25 विषय विशेषज्ञों को हटा दिया है। साथ ही देशभर से 1000 नए विषय विशेषज्ञ जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है। हाल ही में एक परीक्षा में प्रश्न पत्र का गलत उत्तर अंकित होने पर लोक सेवा आयोग को काफी किरकिरी का सामना करना पड़ा था।
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार पूर्व आईएएस द्वारा सख्त कदम उठाते हुए विभिन्न विश्वविद्यालयों के 25 विषय विशेषज्ञों को उनके द्वारा मानकों के अनुरूप कार्य न करने जैसे प्रश्न की संरचना में त्रुटि किया जाना आदि के दृष्टिगत आयोग के परीक्षाओं संबंधी समस्त कार्यों से स्थाई तौर पर पैनल से हटा दिया गया है।
इस संबंध में आयोग के परीक्षा नियंत्रक को निर्देशित किया गया है कि विभिन्न महत्वपूर्ण परीक्षाओं जैसे सम्मिलित राज्य सिविल/ प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा (पीसीएस), सम्मिलित राज्य अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा (लोअर पीसीएस), सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा, संयुक्त कनिष्ठ अभियंता (जेई) परीक्षा, असिस्टेंट प्रोफेसर, राजकीय महाविद्यालय आदि की आगामी परीक्षा एवं साक्षात्कार के लिए विषय विशेषज्ञों के उच्च मानदंड को बनाए रखा जाए।
इसके लिए देश के श्रेष्ठ संस्थानों से अनुभवी विषय विशेषज्ञों को ही पैनल में शामिल किया जाए। इसके लिए आयोग की ओर से देश के नामी विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। ऑनलाइन सॉफ्टवेयर का निर्माण शुरू कर दिया गया है।
इस कड़ी में लगभग 100 विषय विशेषज्ञों का अनुमोदन किया गया है तथा लगभग 350 विशेषज्ञों के बायोडाटा का विश्लेषण किया जा रहा है। आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने पैनल का विस्तार करते हुए इसमें 1000 विषय विशेषज्ञों को शामिल करने का लक्ष्य तय किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here