अग्निपथ का विरोध : दून परेड ग्राउंड पर युवाओं का अर्धनग्न प्रदर्शन

देहरादून। मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में युवाओं का विरोध प्रदर्शन जारी है। इसके खिलाफ आज सोमवार को युवाओं ने भारत बंद का आह्वान किया है। इस दौरान उग्र प्रदर्शन की आशंका के बीच कई राज्यों की पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उत्तराखंड में भी पुलिस चाक-चौबंद है। हालांकि इस बीच राजधानी में युवाओं का प्रदर्शन जारी है।
आज सोमवार को दून परेड ग्राउंड में एकत्रित हुए युवाओं ने अर्धनग्न होकर अग्निपथ योजना का विरोध किया और सेना बहाली में टीओडी (टूर ऑफ ड्यूटी) वापस लिए जाने की मांग की। युवाओं ने अग्निपथ को उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ बताया है। उन्होंने कहा कि वो कई वर्षों से सेना भर्ती की तैयारी कर रहे हैं और अग्निपथ योजना लाकर सरकार उनके भविष्य के साथ मजाक कर रही है।
युवाओं का कहना है कि हम लोग जान हथेली पर रखकर बॉर्डर पर जाकर देश की रक्षा करेंगे और 4 साल के बाद हमें नौकरी से हटा दिया जाएगा। यहां तक कि पेंशन भी नहीं मिलेगी। युवाओं ने जल्द ही सरकार को अग्निपथ योजना को बंद कर पुरानी सेना भर्ती प्रक्रिया को बहाल करने की मांग की।
उल्लेखनीय है कि कई राज्यों में सेना में जाने के इच्छुक युवा अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन का दौर उत्तराखंड,  दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, मध्य प्रदेश के अलावा दक्षिण भारत में भी पहुंच गया है। युवाओं की मांग है कि सेना में संविदा पर भर्ती न की जाए। बिना पेंशन और ग्रेच्युटी के अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने की केंद्र द्वारा शुरू की गई अग्निपथ योजना को तत्काल प्रभाव वापस लिया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here