उत्तराखंड : अब हर राशन कार्ड पर 10 किलो चावल, 10 किलो गेहूं और दो किलो मिलेगी चीनी

  • राशन डीलरों का लाभांश 143 रुपये प्रति कुंतल और दालों का बोनस 100 रुपये प्रति कुंतल करने का प्रस्ताव पारित

देहरादून। प्रदेश के विधायी एवं संसदीय कार्य, शहरी विकास, आवास, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री बंशीधर भगत की अध्यक्षता में विधानसभा स्थित सभाकक्ष में खाद्यान्न वितरण तथा सस्ता गल्ला विक्रेताओं की समस्याओं के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में राशन उपभोक्ताओं के हित में तथा राशन विक्रेताओं (डीलर) के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। बंशीधर ने राज्य खाद्य योजना में प्रति राशन कार्ड साढ़े सात किलो के स्थान से बढ़ाकर 20 किलो करने का निर्णय लेते हुए 10 किलो चावल तथा 10 किलो गेहूं प्रति राशन कार्ड करने का प्रस्ताव बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने प्रति राशन कार्ड चीनी को दो किलो करने को कहा जो वर्तमान समय में प्रति राशन कार्ड 800 ग्राम है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को राशन तथा चीनी में की गई बढ़ोतरी के सम्बन्ध में प्रस्ताव बनाने के निर्देश देते हुए उसको कैबिनेट में प्रस्तुत करने को कहा। जिससे प्रदेश के सस्ता गल्ला की दुकानों से राशन क्रय करने वाले उपभोक्ताओं को सीधा-सीधा लाभ प्राप्त हो सके।
मंत्री ने राज्य खाद्यान्न योजना में डीलरों के लाभांश को 10 रुपये प्रति कुन्तल से बढ़ाकर 143 रुपये प्रति कुन्तल करने तथा दालों का बोनस अथवा लाभांश जो अभी तक 18 रुपये मिलता था, उसको 100 रुपये प्रति कुन्तल करने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अतिरिक्त प्रदेश भर के सस्ता गल्ला की दुकानों में अनिवार्य रूप बायोमेट्रिक प्रक्रिया से राशन वितरित करने तथा निर्बाध आनलाईन राशन वितरण हेतु बेहतर इन्टरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के अधिकारियों को निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि अभी तक 2,19,789 कुंतल गेहूं क्रय किया गया है तथा 43 करोड 52 लाख 68 हजार की धनराशि का काश्तकारों को भुगतान भी कर दिया गया है। 231 खरीद केंद्रों पर गेहूं की तुलाई की गई जिसमें 5037 किसान लाभान्वित हुए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को गेहूं का समय से उठान व तुलाई करने तथा एक सप्ताह के भीतर काश्तकारों को उसका भुगतान करने के भी निर्देश दिये। बैठक में सचिव, सुशील कुमार, मेयर हल्द्वानी जोगेन्द्र रौतेला, अपर सचिव प्रताप शाह, संयुक्त आयुक्त पीएस पांगती सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here