उत्तराखंड के 42 सड़क मार्गों और पुलों के लिए केंद्र सरकार ने साढ़े 615 करोड़ किये मंजूर

देहरादून। आज शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में मीडिया से वार्ता करते हुए कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय केन्द्रीय सड़क अवस्थापन निधि (सीआरआईएफ) के अन्तर्गत  615.48 करोड़ रुपये 42 सड़क मार्ग और सेतुओं के प्रस्तावों को स्वीकृत कर दिया गया है। उन्होंने उत्तराखंड की जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय सङक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय सड़क निधि के अन्तर्गत राज्य गठन से वर्ष 2017 तक 17 वर्षों में राज्य में 614.85 करोड़ रूपये के कार्यों की स्वीकृतियां केंद्र सरकार से प्राप्त हुई है। वर्तमान सरकार के कार्यालय में सीआरएफ के अन्तर्गत विभिन्न कार्यों हेतु विगत वर्ष 508.77 करोड़ रुपये की स्वीकृति के कार्य गतिमान है। इस प्रकार सीआरएफ के अन्तर्गत वर्तमान सरकार के चार साल के कार्यकाल  में 1124.25 करोड़ की स्वीकृतियां प्राप्त हो गयी है। केंद्र सरकार के इस सहयोग से सड़क मार्गों में जाम की स्थिति में सुधार होगा तथा यातायात सुलभ एवं आरामदेय होगा।
धामी ने कहा कि किसी भी प्रदेश की आर्थिक/सामाजिक उन्नति में आवागमन के साधनों की सुलभ उपलब्धता का अत्यधिक प्रभाव पड़ता है। उत्तराखण्ड में पर्वतीय भू-भाग के दृष्टिगत प्रदेश के नागरिकों के चहमुखी विकास में सड़क मार्गों की प्रासंगिकता अत्यन्त उपयोगी है। प्रदेश के विकास में सड़क मार्ग लाइफ लाइन का कार्य करते हैं। प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में विषम भौगोलिक परिस्थितियों तथा वर्ष में निर्माण हेतु समय की अल्प उपलब्धता के कारण सड़क एवं सेतुओं के निर्माण में आने वाली अत्यधिक लागत को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को प्रदान की गयी सहायता प्रदेश के विकास में सहायक सिद्ध होग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here