नंदा देवी की सिद्धपीठ देवराडा में जुटे सैकड़ों श्रद्धालु

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

क्षेत्र की सुख, समृद्धि एवं शांति के लिए नंदा देवी की सिद्धपीठ देवराडा में आयोजित तीन दिवसीय पूजा अर्चना का आज गुरुवार को यज्ञ, हवन के साथ समापन हो गया। इस दौरान देवराड़ा सहित आसपास के  भक्तों ने नंदा देवी की आराधना कर मनौतियां मांगी।

बधाण की नंदा देवी की सिद्धपीठ देवराडा में नवरात्र शुरू होते ही आसपास के नंदा भक्तों ने तीन दिवसीय विशेष पूजा-अर्चना एवं जागरण शुरू कर दिया था। गुरुवार को प्रात: काल से ही सिद्धपीठ देवराड़ा में पहले मां नंदा भगवती की पूजा अर्चना की गई। उसके बाद मंदिर परिसर में यज्ञ हवन शुरू किया गया इस दौरान भारी संख्या में देवी भक्त मौजूद रहे। इसके बाद यहां पर एक भंडारे का आयोजन किया गया। इसके साथ ही तीन दिवसीय नंदा भगवती की विशेष पूजा-अर्चना का समापन हो गया। देवराड़ा मंदिर समिति के अध्यक्ष भुवन हटवाल एवं लोल्टी, तुगेश्वर के व्यापार संघ अध्यक्ष धनराज सिंह रावत ने बताया कि तीन दिवसीय नंदा देवी की विशेष पूजा-अर्चना एवं हवन का आयोजन इस पूरे क्षेत्र की सुख-समृद्धि, शांति एवं तमाम रोगों से लोगों को बचाने आदि की कामनाओं को लेकर आयोजित किया गया। इस दौरान पूरे क्षेत्र के नंदा भक्तों ने पूजा-अर्चना, यज्ञ-हवन में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी की।
आयोजन में थराली नगर पंचायत की सभासद सीमा देवी, देवराड़ा महिला मंगल दल की अध्यक्ष गौरा देवी, ग्रामीण सामाजिक कार्यकर्ता लाल सिंह भंडारी, वीरेंद्र सिंह गुसाईं, विशाखा देवी, गणेशी देवी, गोविंदी देवी, पार्वती देवी, हरक सिंह, अवतार सिंह, लाल सिंह, रघुवीर सिंह, बलवीर सिंह, कमलापति जोशी, भागीरथी देवी, गणेशी देवी, मालदत्त मिश्रा, इंद्र सिंह शाह, भगीरथ जोशी, खिलाप सिंह जंधारी आदि ने आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाई। पूजा-अर्चना एवं यज्ञ-हवन की धार्मिक क्रियाकलापों का पंडित पारेश्वर देवराड़ी के नेतृत्व में अन्य पूजारियों ने सम्पादन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here