उत्तराखंड : छात्रा से बर्तन व कपड़े धुलाती थी शिक्षिका, डीईओ ने किया सस्पेंड

पौड़ी। उत्तराखंड में शिक्षकों के लापरवाही के मामले लगातार सामने आते रहे हैं, ताजा मामला पौड़ी का है जहां बच्चों से बर्तन कपड़े धुलवाने पर प्रधानाध्यापिका को निलंबित किया गया है।

दरअसल पौड़ी के यम्केश्वर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय भादसी का एक वीडियो जून माह में सोशल मीडिया में वायरल हुआ था, जिसमें स्कूल की एक छात्रा शिक्षिका के घर के कपड़े और बर्तन धो रही थी। 7 जुलाई को इस मामले में उप शिक्षा अधिकारी यम्केश्वर ने विद्यालय का स्थलीय निरीक्षण किया। जांच के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने 26 जून को यह वीडियो बनाया था। पूछताछ में एक छात्रा ने कपड़े और बर्तन धोने की बात भी स्वीकारी। जिस पर प्रधानाध्यापिका से जवाब मांगा गया तो प्रधानाध्यापिका ने कहा कि उनके हाथ में चोट लग गई थी, उस समय छात्रा ने कपड़े तार पर सुखाने के लिए डाले थे, लेकिन उन्होंने छात्रा से कपड़े नहीं धुलवाये।

इस घटना के बाद से क्षेत्र के ग्रामीणों में भारी रोष है। जांच में पाया गया कि प्रधानाध्यापिका का व्यवहार ग्रामीणों के साथ ठीक नहीं है, साथ ही विद्यालय में समय पर नहीं पहुंचने व पठन-पाठन के प्रति लापरवाही किए जाने का भी उल्लेख है। बताया कि विद्यालय की छात्र संख्या 17 है। इसके अलावा प्रधानाध्यापिका विकास खंड में तीन-चार विद्यालयों में कार्य किया है। लेकिन विवादों के चलते हर बार प्रधानाध्यापिका को इधर से उधर स्थानांतरित किया गया। डीईओ कुशवाहा ने बताया कि इस पूरे मामले की जांच के बाद प्रधानाध्यापिका कुसुम नेगी को सस्पेंड किया गया है. साथ ही प्रधानाध्यापिका को एक माह के भीतर अपना पक्ष रखने के भी आदेश दिए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here