पीएम मोदी के दौरे से पहले बदरीनाथ पहुंचे धामी, तैयारियों का लिया जायजा

चमोली। पीएम मोदी के प्रस्तावित केदारनाथ और बदरीनाथ दौरे से पहले सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बदरीनाथ धाम का दौरा किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बदरीनाथ धाम के माना स्थित सभा स्थल का निरीक्षण किया। इसके बाद धामी ने बद्रीनाथ में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि धाम के मास्टर प्लान पर तेज़ी से काम चल रहा है और इसको पूरा करने का लक्ष्य दिसंबर 2023 रखा है। प्रधानमंत्री माना गांव जाएंगे और स्थानीय लोगों से मिलकर जनसभा को संबोधित करेंगे।

दीपावली से ठीक पहले 21 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र के प्रस्तावित बदरीकेदार दौरे को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। सैनिकों के साथ दिवाली मनाने से पूर्व पीएम मोदी केदारनाथ और बदरीनाथ का दर्शन करेंगे।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने हर दिवाली सैनिकों के साथ मनाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर को बाबा केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री अपने ड्रीम प्रोजेक्ट सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली से पहले बाबा केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन करेंगे।

पीएम मोदी के केदारनाथ की तर्ज पर बदरीनाथ धाम को विकसित करने के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत 424 करोड़ का मास्टर प्लान तैयार किया गया है। 3 चरणों में बदरीनाथ में सुविधाओं के लिए बुनियादी ढांचे का विकास किया जा रहा है। प्रस्तावित मास्टर प्लान के तहत बदरीनाथ धाम में पहले चरण में शेषनेत्र व बदरीश झील का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। दूसरे चरण में बदरीनाथ मुख्य मंदिर व उसके आसपास के क्षेत्र की कायापलट की जाएगी। वहीं, तीसरे व अंतिम चरण में मंदिर से शेषनेत्र झील को जोड़ने वाले आस्था पथ का निर्माण कार्य किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here