उत्तराखंड : पीआरडी जवानों को मिलेगा 300 दिनों का रोजगार

देहरादून। आज सोमवार को युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में पीआरडी जवानों को 300 दिनों के रोजगार देने पर विशेष बल देते हुए कहा कि पीआरडी जवानों को विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों जैसे कम्प्यूटर ऑपरेटर, माली, ड्राइवर, कुकिंग एवं फार्मासिस्ट को योग्यता के अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। साथ ही कहा कि चारधाम यात्रा पर तैनात पीआरडी कार्मिकों के लंबित 4 माह के वेतन को अगले एक हफ्ते के भीतर भुगतान कर दिया जाएगा। जबकि कार्मिक पिछले 3 महीने से वेतन भुगतान की मांग कर रहे हैं, लेकिन चारधाम यात्रा पर तैनात पीआरडी कर्मियों के वेतन का भुगतान नहीं हो पाया।
कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि एसडीआरएफ में कार्यरत पीआरडी कार्मिकों का भी मानदेय एक हफ्ते के भीतर भुगतान कर दिया जाएगा। आर्य ने पीआरडी कार्मिकों को सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त आर्थिक सहायता देने हेतु अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पीआरडी कार्मिकों का एक दिवसीय मानदेय के आधार पर सरकार के अशंदान के साथ जोड़कर एकमुश्त आर्थिक सहायता के रूप में सेवानिवृत्ति पर प्रदान किया जाएगा। उन्होंने सेवारत पीआरडी कार्मिक की मृत्यु पर उसके परिवार से उसके पुत्र या पत्नी को मृतक आश्रित के तौर पर नियुक्ति देने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए नियमावली में संशोधन करने को कहा है।
रेखा ने पीआरडी महिला कार्मिकों को मातृत्व अवकाश दिये जाने पर सहमति जताते हुए कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव को जल्द से जल्द कैबिनेट में रखा जाएगा। मंत्री ने पीआरडी कार्मिकों की सेवानिवृत्ति की आयु 50 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने के लिए नियमावली में जरूरी संशोधन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिस विभाग में पीआरडी कार्मिकों की नियुक्ति की जाएगी, उनके मानदेय के भुगतान का सम्पूर्ण दायित्व संबंधित विभाग का होगा, जिसका जल्द से जल्द शासनादेश लाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here