उत्तराखंड : ‘अग्निपथ’ के विरोध में युवा सड़कों पर, लाठीचार्ज से मची भगदड़

देहरादून। मोदी सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में देशभर के साथ ही उत्तराखंड में भी युवा सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। वे सेना के तीनों अंगों थल, जल और वायु सेना में भर्तियों के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से कई तरह के सवाल उठा रहे हैं। आज शुक्रवार को बड़ी संख्या में युवा हल्द्वानी के रामलीला मैदान में इकट्ठा हुए और जुलूस निकालने की तैयारी करने लगे। इसी दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज कर युवाओं को खदेड़ना शुरू कर दिया। जिससे वहां भगदड़ मच गई। इस बीच लाठीचार्ज से बचने के लिए कई युवक नहर में कूद गए।  
प्रदर्शनकारी केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट के आवास की तरफ बढ़ रहे थे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने तिकोनिया चौराहे पर जाम भी लगा दिया। कुछ युवक चोटिल हुए हैं। युवाओं के भारी विरोध के चलते पूरे शहर में भारी फोर्स तैनात की गई है। ड्रोन से नजर रखी जा रही है। इसी बीच योजना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा।
लोहाघाट में भी युवा अग्निपथ भर्ती के विरोध में उतरे। बीते गुरुवार को भी  नैनीताल जिले के गरमपानी, खैरना, मझेड़ा, कफुल्टा, गरजोल, सीमा, व्यासी के युवाओं ने मुख्य बाजार में एकत्र होकर सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की थी। इससे पहले सेना में भर्ती के लिए घोषित ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ ट्रेनों में आगजनी, सार्वजनिक और पुलिस के वाहनों को आग लगाने की घटनाओं के बीच गुरुवार को सरकार ने वर्ष 2022 के लिए इस प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here