उत्तराखंड: दस करोड़ की ठगी का आरोपी गिरफ्तार, थाईलैंड से चलाता था नेटवर्क, ऐसे लगाता था चूना

देहरादून। दुबई में बैंक खाते और सिम कार्ड सप्लाई करने वाले एक आरोपी को एसटीएफ की टीम ने गुजरात के सूरत से गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जे से 42 डेबिट कार्ड, 30 चैक बुक, 20 माइक्रो सिम, दुबई मैट्रो कार्ड, दुबई सिम कार्ड, 1 पासपोर्ट, एक स्वैप मशीन और 2 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।

आरोपी के खिलाफ देशभर में 104 मुकदमे दर्ज हैं और उसके खिलाफ 2327 शिकायतें हैं। इसका गैंग वर्क फ्रॉम होम के जरिये ऑनलाइन कमाई का झांसा देकर लोगों को अपने जाल में फंसाता था। आरोपी 2327 अलग-अलग साइबर अपराधों में शामिल भी था। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि ठगी के लिए वह बड़ी कंपनियों से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट भी बनाते थे। पुलिस ने आरोपी मोराडिया हार्दिक कुमार भगवान भाई (32) पुत्र भगवान भाई निवासी तपोवन सोसाइटी, सूरत, गुजरात को उसके घर के पास से गिरफ्तार किया है।

पुलिस के मुताबिक आरोपी फर्जी दस्तावेजों के जरिये कंपनियां बनाकर उनके नाम पर बैंक खाते खोलता था। फर्जी दस्तावेजों से ही भारतीय सिम खरीदता था। इन सिम और खातों की को विदेश में अपने आकाओं को भेज देता था। इन्हीं फोन नंबर और बैंक खातों का उपयोग कर विदेश में बैठे साइबर ठग लोगों से साइबर ठगी करते हैं। आरोपी खुद कई बार थाईलैंड और दुबई जाकर सिम और बैंक खातों की किट पहुंचाकर आ चुका है। वह फिर से विदेश जाने की तैयारी कर रहा था।

पुलिस के मुताबिक बीआरओ ग्रीफ शिवपुरी में तैनात भीम सिंह ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई थी। रेवाड़ी जिला राजस्थान निवासी भीम सिंह को घर बैठे कमाई का मैसेज आया। उन्होंने रुचि दिखाई तो उन्हें झांसे में लेकर ठग ने 26 लाख रुपये हड़प लिए। इसकी साइबर थाने में केस दर्ज कर जांच शुरू की गई। इसी जांच में ठग हार्दिक पुलिस की राडार में आया। आरोपी के खिलाफ तेलंगाना में 42, उत्तर प्रदेश में 20, दिल्ली में 10, तमिलनाडु में 9, महाराष्ट्र में 3 , गुजरात में 2, बिहार में 1, हरियाणा में 6, कर्नाटक में 3, छत्तीसगढ़ में 4, उत्तराखंड में 2 और आंध्र प्रदेश में 2 केस दर्ज हैं। कुल मिलाकर आरोपी के खिलाफ 104 केस दर्ज है, साथ ही उत्तराखंड में ही 36 मामलों में आरोपी की संलिप्तता पाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here