डेटिंग ऐप से हो जाएं अलर्ट, लड़कियां बनकर लड़के कर रहे चैटिंग, यहाँ सामने आया चौंकाने वाला मामला 

नई दिल्ली। डेटिंग ऐप अगर आप भी इस ऐप का इस्तेमाल दोस्त ,पार्टनर की तलाश या जीवनसाथी बनाने के लिए करते है तो हो जाइए सावधान। इन दिनों डेटिंग ऐप पर कई ऐसे गैंग सक्रिय हैं जो लोगोें को अपने जाल में फसाते हैं और लाखों रुपए ठग कर धोखाघड़ी जैसे कारनामे को अंजाम दे रहे है। एक ऐसा ही सक्रिय गैंग दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा है।

डीसीपी अपूर्वा गुप्ता ने बताया कि लक्ष्मी नगर थाने में एक युवक ने चीटिंग की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में युवक ने बताया था कि शकरपुर में रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रहा है। डेटिंग एप पर उसे वर्षा नाम एक लड़की से दोस्ती हुई थी 23 जून को अपने जन्मदिन पर वह लड़की से मिलने के लिए विकास मार्ग स्थित ब्लैक मिरर कैफे पहुंचा।

इस कैफे में उन्होंने स्नैक्स, दो केक खाए, और वर्षा ने फ्रूट वाइन पिया। उसके बाद युवक को बताए बिना वर्षा अचानक चली गई। लड़की को जाने के बाद कैफे मैनेजर ने युवक को 1 लाख 21 हजार 917 रुपये 70 पैसे का बिल थमा दिया। युवक ने इतने भारी बिल पर जब सवाल पूछा, तो उसे धमकी दी गई, उसे भुगतान करने के लिए मजबूर किया गया, काफी दबाव डाले जाने के बाद युवक ने ऑनलाइन पेमेंट कर दिया।

बाद में, धोखाधड़ी महसूस करने पर, उसने स्थानीय पुलिस को मामले की सूचना दी, पुलिस ने ठगी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की। दिल्‍ली पुलिस ने 25 साल की अफसान प्रवीन को गिरफ्तार किया है, जो रेस्‍तरां के मालिक के साथ मिलकर ‘पुरुष दोस्तों’ को ठगने का काम करती थी। लड़की और रेस्तरां के मालिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया हैं।

धमकी और लाखों की जबरन वसूली…

डेटिंग ऐप्‍स पर इन दिनों कई ऐसी लड़कियों का गैंग एक्टिव है, जो शिकार की तलाश में रहती हैं। लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए तलाशती हैं। दिनभर की इस तलाश के बाद रात में लोगों को लाखों का चूना लगा देती थी। वह डेटिंग ऐप से पुरुषों के साथ फ्रेंडशिप कर कुछ चुनिंदा रेस्‍तरां और कैफे में पुरुषों को बुलाती थी। यहां वह खाना खाकर चली जाती थी, जिसके बाद हजारों रुपये का बिल लड़के को चुकाना पड़ता था। अगर लड़का बिल भरने में आनाकानी करता, तो उसे सीसीटीवी और पुलिस की धमकी दी जाती थी। ऐसे में लड़को का न चाहते हुए भी बिला चुकाना पड़ता था।

वो बुलाएगी, लेकिन जाने का नहीं…

टिंडर और बंबल जैसे डेटिंग ऐप पर इन दिनों ठगी के सबसे ज्‍यादा मामले सामने आ रहे हैं। कई युवा इन डेटिंग ऐप्‍स पर खाली समय में पार्टनर की तलाश करते हैं। ठगी करने वालों के लिए ऐसे ही युवा सबसे आसान शिकार होते हैं। युवा आसानी से ठगों के जाल में फंस जाते हैं। हालांकि, डेटिंग ऐप्‍स पर किसी से दोस्‍ती करना गलत नहीं है, क्‍योंकि कई अच्‍छे लोग भी यहां मिलते हैं। डिजिटलाइजेशन के जमाने में जब लोग अपने में ही बेहद बिजी रहते हैं, वैसे समय में इन डेटिंग ऐप्‍स का महत्‍व काफी बढ़ जाता है। लेकिन इसी का फायदा ठग उठा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here