ओमिक्रॉन इफेक्ट : चार माह के उच्चतम स्तर पर पहुंची बेरोजगारी दर!

नई दिल्ली। देश की बेरोजगारी दर दिसंबर में चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है। इसके लिए बड़े पैमाने पर कोरोना का नया स्वरूप ओमिक्रॉन माना जा रहा है।
सीएमआईआई की आज सोमवार को जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर में बेरोजगारी दर बढ़कर 7.9 फीसद हो गई है जो नवंबर में 7 फीसद थी। दिसंबर का यह आंकड़ा अगस्त में 8.3 फीसद के बाद से सबसे अधिक है। गौरतलब है कि मई 2021 में भारत में बेरोजगारी दर सबसे अधिक दर्ज की गई थी। इस महीने में यह 11.84 फीसद के उच्च स्तर पर पहुंची थी।
गौरतलब है कि मुंबई स्थित सीएमआईई के डाटा अर्थशास्त्रियों और नीति निर्माताओं द्वारा बेरोजगारी पर बारीकी से नजर रखी जाती है, क्योंकि सरकार मासिक आंकड़े जारी नहीं करती है। सीएमआईई के आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर में शहरी बेरोजगारी दर बढ़कर 9.3 फीसद हो गई, जो पिछले महीने में 8.2 फीसदी थी। जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 6.4 फीसद से बढ़कर 7.3 फीसद हो गई। सीएमआईई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार ओमिक्रॉन के मामलों में बढ़ोतरी के बाद देश में आर्थिक गतिविधि और उपभोक्ता क्रय शक्ति पर असर हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here