इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करे आवेदन…

ICG Recruitment 2024: सरकारी नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने असिस्टेंट कमांडेंट पदों के लिए भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं वे इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://joinindiancoastguard.cdac.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न विषयों में कुल 70 सहायक कमांडेंट रिक्तियां भरी जानी हैं। वहीं, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 19 फरवरी से शुरू होगी और 6 मार्च, 2024 को समाप्त होगी।

वैकेंसी डिटेल:- जनरल ड्यूटी (जीडी): 50 पद

टेक (इंजीनियरिंग/इलेक्ट): 20 पद

क्वालिफिकेशन:- जनरल ड्यूटी (जीडी): न्यूनतम 60% कुल अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए।

टेक्निकल (मैकेनिकल): न्यूनतम 60% कुल अंकों के साथ नौसेना आर्किटेक्ट या मैकेनिकल या मरीन या ऑटोमोटिव या मेक्ट्रोनिक्स या इंडस्ट्री और उत्पादन या धातुकर्म या डिजाइन या वैमानिकी या एयरोस्पेस में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

टेक्निकल (इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स): न्यूनतम 60% कुल अंकों के साथ इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलीकम्युनिकेशन या इंस्ट्रुमेंटेशन या इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन या पावर इंजीनियरिंग या पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा:- इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 1 जुलाई 2024 को 21 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस:- असिस्टेंट कमांडेंट का चयन अखिल भारतीय योग्यता क्रम पर आधारित होता है जो विभिन्न चरणों में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होता है। सभी शाखाओं के सभी उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट, जिसे सीजीसीएटी के नाम से जाना जाता है, में उपस्थित होंगे। परीक्षण में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल हैं, जिनमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार नंबर और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक निगेटिव नंबर है।

एप्लीकेशन फीस:- सभी उम्मीदवारों को नेट बैंकिंग का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/मेस्ट्रो/रुपे/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क के रूप में ₹300/- का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here