राहुल गांधी इस्तीफ़ा देने पर अड़े; कांग्रेस को मिल सकता है नया अध्यक्ष!

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के लोकसभा चुनाव में अप्रत्याशित नतीजों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का फैसला लिया है। कांग्रेस के नेताओं की तमाम कोशिशों के बाद भी राहुल गांधी अपने पद से इस्तीफा देने के फैसले पर अड़ गए हैं और इस मामले में किसी भी नेता के साथ बात करने से मना कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने साफ कर दिया है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी के लिए नए व्यक्ति की तलाश की जाए। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस वर्किंग कमेटी अब एक और बैठक का आयोजन करने जा रही है, जिसमे पार्टी के नए मुखिया का चयन किया जा सकता है।
कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में अपना इस्तीफा देने वाले राहुल गांधी ने साफ कर दिया है कि वह अपने फैसले से नहीं डिगेंगे। सूत्रों की मानें तो पार्टी के नेता अभी भी यह कोशिश कर रहे हैं कि वह राहुल गांधी को इस बात के लिए मना लें कि वह अपने फैसले पर फिर से विचार करें। सूत्रों के अनुसार शनिवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी ने यह भी साफ कर दिया था कि पार्टी के नए अध्यक्ष के तौर पर उनकी मां सोनिया गाँधी और बहन प्रियंका गाँधी वाड्रा के नाम की पेशकश बिलकुल नहीं की जाए।
हालाँकि इस स्थिति में कुछ वरिष्ठ नेता राहुल गाँधी को कार्यकारी अध्यक्ष बनाने के पक्ष में भी हैं।
गौरतलब है कि आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी को ज्यादातर नेहरू-गांधी परिवार ने ही चलाया है। हालांकि पार्टी ने सीताराम केसरी की अगुवाई में अच्छा प्रदर्शन किया था, जिन्होंने पार्टी की कमान तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद संभाली थी। जिसके बाद सोनिया गांधी ने पार्टी की कमान संभाली थी। लेकिन जिस तरह से पार्टी लोकसभा चुनाव में लगातार दो बार हारी और 17 राज्यों में एक भी सीट पर जीत नहीं दर्ज की उसके बाद राहुल गांधी ने पार्टी की कमान संभालने से इनकार कर दिया। हालांकि उन्होंने इस बात का भरोसा दिया है कि वह नए अध्यक्ष को पार्टी की कमान संभालने में मदद करेंगे और पार्टी के सच्चे सिपाही बने रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here