अब पंजाब ने 1 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

कोरोना का कहर

  • पंजाब में कोरोना के अब तक 130 मरीज, इनमें से 10 की हुई मौत
  • कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य में मास्क पहनना भी किया अनिवार्य
  • पंजाब के मोहाली में कोरोना के 41 मरीज, जवाहरपुर गांव से 32 मरीज मिले

चंडीगढ़। कोरोना वायरस के संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब सरकार ने एक मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। पंजाब में कोरोना के अब तक 130 मामले सामने आए हैं। इनमें से चार पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और अब तक 10 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है।
कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पंजाब सरकार ने राज्य में मास्क पहनना भी अनिवार्य कर दिया है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपने फैसले की जानकारी देते हुए कहा, ‘पंजाब में अब मास्क पहनना अनिवार्य है। जब भी आप किसी आपात स्थिति में या आवश्यक वस्तुओं के लिए घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें।’ गौरतलब है कि पंजाब के 17 जिले अब तक इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार द्वारा घोषित 21 दिन के लॉकडाउन को एक मई तक बढ़ाने का फैसला किया है।
पंजाब सरकार का मानना है कि यही एक तरीका है जिससे वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोका जा सकता है। एक मई तक चलने वाले लॉकडाउन के दौरान सरकार जरूरी चीजों की आपूर्ति ऑनलाइन डिलिवरी के माध्यम से सुनिश्चित करेगी। पंजाब में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) प्रभावित हुआ है। यहां के डेरा बस्सी कस्बे स्थित जवाहरपुर गांव से ही 32 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। मोहाली में अब तक 41 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। कोरोना वायरस के मामले देश में लगातार बढ़ते जा रहे हैं।
डॉक्टरों का मानना है कि इसके पीछे वो सालों पुरानी आदते हैं जिन्हें लोग बदल नहीं पा रहे हैं। डॉ. रवि मलिक ने बताया कि कुछ ऐसी ही आदतें हैं जिन्हें अगर बदल लिया जाए तो काफी हद तक कोरोना वायरस के इन्फेक्शन से बचा जा सकता है।
पंजाब मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट ने जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को नई मंडियां तय करने के लिए अधिकृत किया है। ऐसा फसलों की बिक्री आदि के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने के लिए किया गया है। यह व्यवस्था 3800 मंडियों के अतिरिक्त होगी, जिन्हें इस साल खरीद-बिक्री के लिए पहले ही अधिकृत किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here