बड़ा फैसला : अब मान ने निजी स्कूलों पर कसी नकेल

  • पंजाब के सीएम ने दिया आदेश न तो फीस बढ़ाएंगे और न ही खास दुकान से किताबें और वर्दी खरीदने का प्रेशर बनाएंगे प्राइवेट स्कूल

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने दो और बड़े फैसलों की घोषणा की है। मान ने कहा कि पंजाब सरकार ने निजी स्कूलों को इस सेमेस्टर में प्रवेश शुल्क न बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इसके साथ ही स्‍कूल प्रबंधन किसी खास दुकान से यूनिफार्म खरीदने को नहीं कह सकते हैं।
मान ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि अब कोई भी प्राइवेट स्कूल बच्चों के अभिभावकों को किसी खास दुकान पर जाकर यूनिफॉर्म और किताबें खरीदने के लिए नहीं कहेगा। स्कूल उस इलाके की सभी दुकानों पर अपनी किताबें और यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएंगे, अभिभावक अपनी पसंद की किसी भी दुकान से किताबें और यूनिफार्म खरीद सकेंगे।
हर साल निजी स्कूलों द्वारा फीस बढ़ाए जाने से अभिभावकों को परेशानी होती है और उनकी जेब पर भार पड़ता है। इसी तरह निजी स्कूलों पर अभिभावकों को किसी खास दुकान से किताबें व यूनिफॉर्म खरीदने को मजबूर करने के भी आरोप लगते हैं। अधिकतर निजी स्‍कूल कुछ खास दुकानों पर ही अपनी किताबें और यूनिफॉर्म उपलब्‍ध करवाते हैं। इन दुकानों पर अभिभावकों से मनमानी रकम वसूल की जाती है।    
गौरतलब है कि पंजाब की सत्ता संभालने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान एक के बाद बड़े फैसलों की घोषणाएं कर रहे हैं। वह ये घोषणा अपने मीडिया रूम से वीडियो संदेश के माध्‍यम से कर रहे हैं। भगवंत मान की घोषणाओं का पंजाब में लोग व्यापक स्तर पर स्वागत कर रहे हैं। उन्होंने इससे पहले पूर्व विधायकों की अलग-अलग पेंशन को बंद कर उन्हें सभी कार्यकाल के लिए एक ही पेंशन देने का ऐलान किया था।
26 अप्रैल से दसवीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। चंडीगढ़ में 10वीं और 12वीं कक्षा की ऑनलाइन पढ़ाई बंद कर दी गई है। एक अप्रैल से स्टूडेंट्स को स्कूल आना होगा। इसके साथ ही वीआईपी सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी को वापस लेने की घोषणा भी थी। मान ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए हेल्पलाइन नंबरों की भी घोषणा की थी। इस पर मिली शिकायतों के आधार पर अब तक कई कर्मचारियों व अधिकारियों पर कार्रवाई हो चुकी है। इसके अलावा उन्होंने घर-घर राशन डिलीवरी स्कीम की घोषणा की थी। मान आज से पहले करीब 10 बड़ी घोषणाएं कर चुके थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here