देहरादून : केंद्रीय मंत्रालय में सलाहकार बनने के चक्कर में गंवाये 10 लाख!

देहरादून। केंद्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य मंत्रालय में सलाहकार सदस्य बनने के झांसे में आकर 10 लाख रुपये ठगों को दे दिये। मामले में आरोपी दंपती और उनके ड्राइवर के खिलाफ न्यायालय के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया गया है। 
शिकायतकर्ता अवनीश कौशिक निवासी लोहियापुरम, एमडीडीए कॉलोनी, त्यागी रोड देहरादून ने कोर्ट को शिकायत की थी। कोर्ट के आदेश के बाद आरोपी कौशल कुमार निवासी शिवालिक नगर बीएचईएल हरिद्वार उनकी पत्नी संगीता और ड्राइवर राममूर्ति शुक्ला निवासी हरिद्वार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।
अवनीश कौशिक का कहना है कि साल 2019 में उनकी मुलाकात कौशल कुमार से हुई थी। कौशल कुमार ने उनको अपन परिचय कई फैक्ट्रियों के मालिक और केंद्रीय उपभोक्ता खाद्य मंत्रालय में राज्यमंत्री के रूप में दिया था। इसके बाद कौशल ने अवनीश को सब्जबाग दिखाते हुए कहा कि वह उनको केंद्रीय उपभोक्ता खाद्य मंत्रालय में सलाहकार सदस्य बनवा सकता है। जिसमें वह खुद राज्यमंत्री है और इतनी पावर है कि किसी भी पद पर नियुक्ति कर सकता है। उसकी बातों में फंसकर अवनीश ने बायोडाटा, पैन कार्ड, आधार कार्ड, फोटो सहित अन्य दस्तावेज दे दिए।
अवनीश के अनुसार इस काम में कौशल 15 लाख रुपये का खर्चा बताया। छह जनवरी 2020 को पांच लाख रुपये लेने के बाद विभाग के लेटर हैड पर रसीद तैयार कर दी गई। कौशल कुमार ने कई मंत्रियों से भी मिलवाया। कौशल कुमार की पत्नी संगीता और ड्राइवर राममूर्ति भी कई बार उनके घर आए और विश्वास दिलाते हुए पूरी रकम देने को कहा। सदस्यता के बारे में पूछा गया तो फाइल विभाग में होने की बात कही गई। 18 जुलाई 2019 को पांच लाख रुपये और दिए गए, लेकिन आज तक न तो मंत्रालय में किसी प्रकार का सलाहकार बनाया गया और न ही पैसे वापस किए गए। पैसा मांगने पर धमकाते हुए अपनी पावर का हवाला देकर झूठे मुकदमा दर्ज करवाने की धमकी दी जा रही है। 
कौशिक ने कोर्ट में दाखिल प्रार्थनापत्र में कहा है कि इस संबंध में पुलिस से शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। नगर कोतवाली एसएसआई लोकेंद्र बहुगुणा ने बताया कि जानकारी मिली है कि हरिद्वार में अवनीश कौशिक व उसके भाई रजनीश कौशिक के खिलाफ कौशल कुमार ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया है। हरिद्वार में दर्ज मुकदमे की जानकारी भी जुटाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here