मोबाइल प्रेमियों पर मंडराया मोटापे का खतरा!

शोध का खुलासा

  • इस पर पांच घंटे से अधिक समय बिताने वालों में औरों की अपेक्षा 43% ज्यादा है मोटापा बढ़ने का खतरा 
  • एक हजार छात्रों पर हुई रिसर्च, फोन पर पांच घंटे से अधिक बिताने वाले 25% लोग मिले ओवरवेट
  • मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले छात्र खाते हैं मीठे पेय पदार्थ, फास्ट फूड और कैंडी

कैलिफोर्निया। मोटापा बढ़ने का एक कारण मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल भी हो सकता है। कैलिफोर्निया की सिमोन बोलिवर यूनिवर्सिटी के हालिया शोध के अनुसार दिनभर में मोबाइल का पांच घंटे इस्तेमाल करने पर मोटापा बढ़ने का खतरा 43% तक बढ़ जाता है। शोध में इसका कारण मोबाइल में व्यस्त रहने के कारण फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादा खाना शामिल है। 
शोधकर्ताओं ने अपने शोध में 1000 छात्र—छात्राओं को शामिल किया। जून से दिसबर 2018 के बीच हुए शोध में सामने आया कि फोन का अधिक इस्तेमाल करने वाले छात्र मीठे पेय पदार्थ, फास्ट फूड और कैंडी खाते हैं। एक्सरसाइज कम करते हैं। यह आदत मेटाबॉलिज्म को धीमा करती है और नींद न आने की समस्या बढ़ती है। इसके चलते वजन बढ़ने लगता है।
शोधकर्ता और हृदय रोग विशेषज्ञ प्रो. मिरेरी मेंटीला-मोरोन के अनुसार शोध से समझ आता है कि मरीज के हाथों में मौजूद फोन ही सेहत खराब होने की अहम वजह है। लगातार मोटापा बढ़ने पर दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कॉर्डियोलॉजी की कॉन्फ्रेंस में पेश रिसर्च में बताया गया कि शोध में शामिल 25% छात्र ओवरवेट थे। ये लोग फोन पर रोजाना 5 घंटे से ज्यादा समय बिताते थे।
टेक्सास की राइस यूनिवर्सिटी के अनुसार फोन का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोगों को जब फास्ट फूड दिया जाता है तो उनका खुद पर नियंत्रण कम हो जाता है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में हार्वर्ड चेन स्कूल की रिसर्च में भी मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने से मोटापा बढ़ने की आशंका जताई गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here