अब देश के 12 राज्यों में ओमीक्रोन की दहशत, यूपी में मिले पहले दो मामले

नई दिल्ली। देश में ओमीक्रॉन की दहशत अब 12 राज्यों में फैल चुकी है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने अब उत्तर प्रदेश एंट्री की है। दरअसल दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में ओमिक्रॉन के दो पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। गाजियाबाद के नेहरू नगर निवासी बुजुर्ग दंपति की जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। इस दंपति की ट्रैवल हिस्ट्री महाराष्ट्र से जुड़ी हुई है, जहां से घूमने के बाद वह गाजियाबाद आए थे।
जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद के नेहरू नगर निवासी दंपति बीते 3 दिसंबर को मुंबई से जयपुर होते हुए गाजियाबाद लौटे थे। इसके बाद उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। दोनों ने खांसी होने पर निजी लैब में जांच कराई थी। वहीं, गाजियाबाद के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दोनों का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा था, जिसमें ओमिक्रॉन का पता चला है। हालांकि दोनों की 15 दिसंबर को दूसरी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके साथ अधिकारी ने बताया कि बुजुर्ग दंपति के कॉन्टैक्ट में आने वाले करीब 39 लोगों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
बता दें कि देश में ओमिक्रॉन के अब तक 113 मामले हो चुके हैं। जबकि सबसे ज्यादा 40 मामले महाराष्ट्र में हैं। इसके बाद दिल्लीी में 22, राजस्थाकन में 17, कनार्टक में 8, तेलंगाना में 8 गुजरात में 5, केरल में 7, तो यूपी में 2, तमिलनाडु, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है। सरकार ने कहा कि ओमीक्रोन स्वरूप यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में तेजी से फैल रहा है और लोगों को गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है। साथ ही सरकार ने कहा कि सामूहिक समारोहों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर आयोजित नहीं किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 136 करोड़ के पार पहुंच गया है। देश में शुक्रवार (17 दिसंबर, 2021) शाम 7 बजे तक वैक्सीन की 55 लाख से ज़्यादा डोज़ लगाई गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here