मोदी सरकार का ऐलान- देश में गुजर गया कोरोना का पीक, लेकिन…!

नीति आयोग का दावा

  • राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में अभी केस बढ़ रहे संक्रमण के केस
  • अभी भी कोरोना वायरस संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हैं 90% लोग

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने आज रविवार को देश में कोरोना का पीक गुजर जाने का आधिकारिक ऐलान कर दिया। हालांकि ठंड में ज्यादा सावधानी बरतने की हिदायत दी क्योंकि ठंड में दूसरी लहर आने की आशंका भी जताई है। गौरतलब है कि 17 सितंबर को देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस 10.17 लाख थे, इसके बाद से इसमें लगातार गिरावट आ रही है और ये 7.83 लाख तक पहुंच चुके हैं।
नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में ज्यादातर राज्यों में कोरोना केस और महामारी से होने वाली मौतों की संख्या में गिरावट आई है, लेकिन ठंड में कोरोना की दूसरी लहर आने से इनकार नहीं किया जा सकता। पॉल देश में महामारी से निपटने के लिए बनाई गई कमेटी के चीफ हैं। उन्होंने कहा कि ज्यादातर राज्यों में महामारी स्थिर हो गई है, लेकिन पांच राज्यों (राजस्थान, छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल) इसके साथ ही 3-4 केंद्र शासित प्रदेशों में अभी केस बढ़ रहे हैं।
पॉल ने यह भी कहा कि भारत अभी भी अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है, लेकिन देश को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, क्योंकि 90% लोग अभी भी कोरोना वायरस संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हैं।
देश में शनिवार को 61,893 केस आए, 72,583 मरीज ठीक हो गए। कुल केसों का आंकड़ा 74.92 लाख हो गया है। आज रविवार को यह 75 लाख के पार हो जाएगा। अब तक 65.94 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.14 लाख जान गंवा चुके हैं। शनिवार को 1031 संक्रमितों की मौत हुई। 2 अक्टूबर के बाद पहली बार एक दिन में मौत का आंकड़ा 1000 के पार गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here