• उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ बोर्ड मीटिंग में लिया गया निर्णय

देहरादून। उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ (यूसीएफ) की आज बुधवार को देहरादून में बोर्ड की बैठक हुई। कुछ सदस्यों ने वेवीनॉर के जरिए बोर्ड की बैठक में भाग लिया,लेकिन ज्यादातर सदस्यों ने मीटिंग हॉल यूसीएफ भवन देहरादून में हिस्सा लिया। (यूसीएफ) के कार्यवाहक अध्यक्ष श्री मातबर सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बोर्ड बैठक में सर्वप्रथम यूसीएफ के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह के कोरोना से निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई और दो मिनट का शोक रखा गया। कहा गया उनका UCF के लिए योगदान उल्लेखनीय रहा है।

बोर्ड बैठक में उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ के व्यवसाय बढ़ाने की समीक्षा की गई तथा निर्णय लिया गया कि सोयाबीन परियोजना हल्दुचौड़ में कम लागत से लघु फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की जाये।साथ ही यह निर्णय लिया गया कि सीडीएफ रानीखेत की रिक्त भूमि पर केसीडीएस अल्मोड़ा के साथ संयुक्त उपक्रम के आधार पर वैलनेस सेंटर एवं नेचुरोपैथी यूनिट का निर्माण किया जाए। इसके अतिरिक्त सीडीएफ रानीखेत में औषधि बागान तैयार किया जाए. जिससे मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए बोर्ड ने सहमति व्यक्त की।
उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ की बोर्ड बैठक में गेहूं क्रय की समीक्षा भी की गई बताया गया कि इस वर्ष ucf द्वारा कृषकों से 875225 कुंतल गेहूं की खरीद की गई है जिसका 120 करोड़ का भुगतान कृषकों को गेहूं का कर दिया गया है। शेष भुगतान लगभग 54.45 करोड़ शीघ्र किया जाएगा।
कार्यवाहक अध्यक्ष मातबर सिंह रावत ने कहा कि, सहकारी संघ में सरकार के बताए गए नियमों के मुताबिक काम किया जा रहा है और कोशिश की जा रही है कि सहकारी संघ का व्यवसाय ज्यादा से ज्यादा बढ़े।
बैठक में यूसीएफ के प्रबंध निदेशक एमपी त्रिपाठी ने बोर्ड के मेंबरों को आश्वस्त किया कि, वह संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष व बोर्ड के मेंबर संघ के व्यवसाय वृद्धि में जो भी सुझाव व निर्देश देंगे उसका अनुपालन समय पर किया जाएगा।
बोर्ड बैठक में कार्यवाहक अध्यक्ष मातबर सिंह रावत, उमेश त्रिपाठी कोटद्वार पौड़ी, राजेन्द्र सिंह नेगी नैनीताल , विजय संत्री उत्तरकाशी, दीपक चौहान पिथौरागढ़, आदित्य चौहान देहरादून, शिव बहादुर सिंह नैनीताल, नरेंद्र सिंह उधम सिंह नगर, गीता नौटियाल टिहरी, कपिल कांता हरिद्वार, कमलावती उधम सिंह नगर, दीपा बिष्ट, प्रबंध निदेशक एमपी त्रिपाठी, उप प्रबंधक टीएस रावत मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here