अब दिखा कोरोना का 10 गुना ज्यादा खतरनाक रूप!

  • भारत से मलेशिया लौटे रेस्तरां मालिक में मिला कोरोना का खतरनाक स्ट्रेन डी614जी
  • वायरस का यही स्ट्रेन फिलीपींस से लौटने वाले लोगों में एक और समूह में पाया गया

कुआलालंपुर। मलयेशिया में कोरोना वायरस का ऐसा रूप (स्ट्रेन) मिला है जो 10 गुना ज्यादा खतरनाक है। इसका नाम डी614जी दिया गया है। यह पहली बार जुलाई 2020 में मिला। कोरोना का यह नया अवतार 45 लोगों के समूह वाले संक्रमितों में से 3 लोगों में पाया गया है। यह वायरस भारत से लौटे एक रेस्तरां के मालिक के जरिए फैला है, जो यात्रा के बाद 14 दिन तक होम क्वारंटाइन में नहीं रहा। इस शख्स को पांच माह तक की जेल की सजा और जुर्माना लगाया गया है। वायरस का यही स्ट्रेन फिलीपींस से लौटने वाले लोगों में के एक और समूह में पाया गया।

मलयेशिया में डायरेक्टर-जनरल हेल्थ नूर हिशाम अब्दुल्ला के अनुसार कोरोना के जो भी स्ट्रेन सामने आते हैं, इसके कई मायने होते हैं। कोरोना वायरस अपना रूप बदलते हैं, इसका कुछ असर वैक्सीन की क्षमता पर भी पड़ता है। उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना के स्ट्रेन में बदलाव सबसे ज्यादा यूरोप और अमेरिका में देखा गया, लेकिन यहां के स्ट्रेन अधिक खतरनाक साबित नहीं होंगे। सेल प्रेस जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, कोरोना के ऐसे रूपों का वैक्सीन की क्षमता पर बहुत ज्यादा गहरा असर पड़ने की आशंका कम ही है।
अब्दुल्ला के मुताबिक दुनियाभर के मुकाबले कोरोना के मामलों को रोकने और उससे निपटने में मलयेशिया ने बेहतर काम किया है। 28 जुलाई से अब तक (16 अगस्त) यहां मात्र 26 नए मामले ही सामने आए हैं। नया स्ट्रेन मिलने के बाद यहां के लोगों को अलर्ट किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here