आयुष बडोनी ने अपने पहले आईपीएल मैच में रचा इतिहास

मुंबई। आईपीएल को प्रतिभा खोजने का एक मंच माना जाता है। आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपरजायंट्स को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। गुजरात की टीम ने यह मैच चार विकेट से अपने नाम किया। बड़े सूरमाओं की इस भिड़ंत में 22 साल का एक नौजवान भी अपना असर छोड़ने में कामयाब रहा। इस खिलाड़ी का नाम है आयुष बडोनी जिन्होंने मुश्किल हालातों में एक याद करने लायक अर्धशतक लगाया।गुजरात टाइंटस के मोहम्मद शमी के कारण लखनऊ का पूरा टॉप ऑर्डर ध्वस्त हो गया था। अपने पहले आईपीएल मैच में बदोनी ने बेहतरीन अर्धशतक लगाया और अपनी टीम को मुश्किल से निकाला।

बडोनी ने इस सीजन पंजाब के लिए दो अभ्यास मैच खेले थे और दोनों में 50 रन से ज्यादा की पारियां खेली थी। इसी वजह से उन्हें पहले मैच में खेलने का मौका मिला। अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद बताया कि जब उन्हें यह पता चला कि वो पहले मैच में टीम का हिस्सा होंगे तो वो रात भर सो नहीं पाए थे। पहले ही मैच में जब बदोनी बल्लेबाजी करने आए, तब उनकी टीम का स्कोर 29 रन के स्कोर पर चार विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। बदोनी इस समय काफी दबाव में थे। हालांकि, जब उनके बल्ले से पहला चौका निकला तो उन्हें यह भरोसा हुआ को वो इस स्तर पर खेलने के हकदार हैं। इसके बाद उन्होंने विपक्षी कप्तान हार्दिक पांड्या की जमकर धुनाई की। जब बदोनी वापस पवेलियन लौटे तब लखनऊ की टीम 156 रन बना चुकी थी।

22 साल के आयुष बडोनी घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए खेलते हैं। वो एक ऑलराउंडर हैं, जो ऑफ स्पिन गेंदबाजी करता है और निचले क्रम में उपयोगी पारियां खेलने में माहिर है। भारत की अंडर-19 टीम के लिए खेलते हुए बडोनी ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर सुर्खियां बटोरी थी। उन्होंने चार दिवसीय मैच में 9.3 ओवर की गेंदबाजी में 24 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए थे। इस दौरान उन्होंने दो मेडन ओवर भी किए थे। इसके बाद बल्ले के साथ भी उन्होंने कमाल किया था और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 202 गेंद में 185 रन बनाए थे। 2018 अंडर 19 एशिया कप में भी बडोनी ने कमाल का प्रदर्शन किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 28 गेंद में 52 रन की पारी खेली थी। जनवरी 2021 में अपना टी-20 डेब्यू करने वाले आयुष दिल्ली के लिए पांच घरेलू मैच खेल चुके हैं। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में लखनऊ की टीम ने बडोनी को 20 लाख के बेस प्राइस में खरीदा था।

लखनऊ के कप्तान लोकेश राहुल ने आयुष बडोनी की तुलना डेवाल्ड ब्रेविस से करते हुए कहा कि उनकी तरह बडोनी भी पहले दिन से ही कमाल कर रहे हैं। उनको इस स्तर पर पहुंचाने में गौतम गंभीर का बड़ा हाथ है। गंभीर ने शुरुआत से ही उनका आत्मविश्वास बढ़ाया और लखनऊ की टीम में उन्हें मौका भी दिया। इसी का नतीजा था कि अब बडोनी लखनऊ सुपर जाएंट्स के लिए कमाल कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here