कोरोना से जंग के बीच भारत को मिली दो नई वैक्सीन और एंटी वायरल दवा

नई दिल्ली। देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर है।  
केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए दो और वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इससे वैक्सीनेशन प्रोग्राम में और तेजी लाई जा सकेगी। इसके साथ ही एक दवा के इस्तेमाल को भी हरी झंडी दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस बात की जानकारी दी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ने कोरोना की दो वैक्सीन कोवोवैक्स और कोर्बीवैक्स के साथ-साथ एंटी वायरल दवा मोलनुपीराविर को कुछ शर्तों के साथ अप्रूव किया है। बता दें कि अभी तक भारत में कोरोना की दो वैक्सीन- कोविशील्ड और कोवैक्सिन दी जा रही हैं। कोवोवैक्स और कोर्बीवैक्स का तीन साल तक के बच्चों पर भी परीक्षण चल रहा था। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ये दोनों वैक्सीन बच्चों के लिए भी मंजूर की जा सकती हैं।
सरकार द्वारा अप्रूव किए गए कोरोना के नए टीके कोवोवैक्स को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाया है। कोविशील्ड को भी सीरम ही बना रहा है। कोर्बीवैक्स को बायोलॉजिकल ई कंपनी ने बनाया है। केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने कुछ शर्तों के साथ आपात स्थिति में इन दोनों टीकों की इजाजत की सिफारिश की थी। सरकार ने इसे मान लिया है। इन दो टीकों के साथ ही कोविड की दवा मोलनुपीराविर की गोली को भी मंजूरी दी गई है। Molnupiravir एक एंटीवायरल दवा है। इसका इस्तेमाल आपात स्थिति में ही करने की इजाजत होगी। मांडवीय ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया कि इस दवा को 13 कंपनियां बनाएंगी। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने इसकी सिफारिश की थी। आपात स्थिति में दवा का उपयोग कोविड-19 के वयस्क मरीजों पर ‘एसपीओ2’ 93 प्रतिशत के साथ किया जा सकेगा और उन मरीजों को यह दवा दी जा सकेगी जिनको बीमारी से बहुत ज्यादा खतरा हो। बता दें कि भारत में अब तक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड, रूस की स्पुतनिक-वी, जायडस कैडिला की जायकोव-डी, बायोलॉजिकल-ई की कोर्बीवैक्स और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवोवैक्स के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here