‘कल्कि भगवान’ के यहां मिली 500 करोड़ की ब्लैक मनी!

ये हैं कलयुगी भगवान

  • कथित आध्यात्मिक गुरु के यहां 40 ठिकानों पर आयकर के छापों में हुआ खुलासा
  • धार्मिक प्रवचन, बेहतर जीवन जीने के तरीके सिखाने के नाम पर जमा किया काला धन
  • करीब 88 किलो के सोने के आभूषण और 1271 कैरेट हीरे भी छापे में हुए बरामद

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने कथित आध्यात्मिक गुरु कल्कि भगवान से जुड़े समूह के 40 ठिकानों पर छापेमारी करते हुए 500 करोड़ रुपये से ज्यादा के काले धन का पता लगाया है। धार्मिक प्रवचन और बेहतर जीवन जीने के तरीके (वेलनेस कोर्स) सिखाने के नाम पर काला धन जमा करने वाले चेन्नई के एक समूह पर छापा मारा है। वहां 500 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के काला धन का पता लगा है। इस समूह ने भारत के साथ साथ अन्य कई देशों में भी निवेश किया है।
आयकर विभाग के अनुसार बीते बुधवार से समूह के चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और वरदाइपलेम के करीब 40 ठिकानों पर छापे की कार्रवाई चल रही है। इस समूह का संचालक धार्मिक नेता और उनका पुत्र है। यह समूह कई जगह वेलनेस कोर्स चलाता है। जांच से पता चला कि इसके कर्मचारी विभिन्न आश्रमों में जो पैसे वसूलते थे, उसे हिसाब किताब में नहीं डालते ािे और उसका कहीं और निवेश कर दिया जाता था।
प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह फर्जीवाडा वर्ष 2014-15 से ही चल रहा है और अभी तक करीब 409 करोड़ रुपये इधर-उधर किये जा चुके हैं। इन ठिकानों से अधिकारियों ने 43.9 करोड़ रुपये की नकदी के साथ ही अन्य कई देशों की मुद्रायें भी मिली हैं, जिसका मूल्य भारतीय मुद्रा में करीब 18 करोड़ रुपये के बराबर है।
इसके अलावा करीब 88 किलो के सोने के आभूषण भी मिले हैं जिसका मूल्य 26 करोड़ रुपये आंका गया है। वहीं 1271 कैरेट हीरे भी मिले हैं जिसका मूल्य करीब पांच करोड़ रुपये आंका गया है। छापे की कार्रवाई अभी भी चल रही है। जांच के दौरान यह भी पता चला है कि इस समूह ने अमेरिका, चीन, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात समेत कई देशों में निवेश किया है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here