जनरल रावत के हेलीकॉप्टर हादसे की साजिश की खबरों पर वायुसेना ने की यह अपील!

  • वायुसेना ने ट्वीट कर कहा- ट्राई सर्विस इंक्वायरी की रिपोर्ट का करें इंतजार, सबके सामने होगा सच

नई दिल्ली। तमिलनाडु में कुन्नूर हेलीकॉप्टर हादसे में साजिश की आशंका जाहिर कर रहे लोगों से भारतीय वायुसेना ने इंतजार करने की अपील की है। वायुसेना ने कहा कि हमने इस हादसे की ट्राई सर्विस इन्क्वायरी शुरू कर दी है। जांच तेजी से चल रही है और उसके बाद फैक्ट सामने आ जाएंगे। तब तक शहीदों की खातिर बेवजह के अंदाजों से बचना चाहिए।
वायुसेना का इशारा उन खबरों की तरफ था, जिनमें आशंका जाहिर की गई है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर हादसे नहीं, बल्कि किसी साजिश का शिकार हुआ है।
ट्राई सर्विस इन्क्वायरी एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अगुआई में की जाएगी। सिंह इंडियन एयर फोर्स की ट्रेनिंग कमांड के कमांडर हैं और वह खुद भी हेलीकॉप्टर पायलट हैं। इस जांच दल में तीनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही टेक्निकल टीम भी शामिल होंगी। जांच हादसे के दिन यानी 8 दिसंबर को ही शुरू हो गई थी। वायुसेना ने तारीख नहीं बताई, लेकिन यह कहा है कि जांच के नतीजे जल्द ही सामने आएंगे।

हादसे को लेकर तमाम आशंकाओं पर लगाम लगाने की वायुसेना को गुजारिश करने के पीछे ये कारण बताये गये हैं।
पहली वजह : कई खबरों में यह दावा किया गया है कि जनरल रावत का हेलीकॉप्टर हादसे का नहीं, बल्कि साजिश का शिकार हुआ है। सेना के कई रिटायर्ड अफसरों और खुद भाजपा के सांसदों ने हादसे पर सवाल उठाया है। भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि सेना के बड़े अफसर की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत की घटना अपने ही देश में हुई है। उस हेलीकॉप्टर को चलाने वाला स्टाफ मिलिट्री का ही था। इसलिए मेरा कहना है कि मिलिट्री पर कोई दबाव नहीं आना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि जो तथ्य हैं उन्हें दबा दिया जाए या जो आधार हैं, उन पर अंकुश लगा दिया जाए। इस जांच के लिए ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो सेना से नहीं हो और सरकार के अधीन भी न हो, वह केवल सुप्रीम कोर्ट का जज ही हो सकता है।

यह भी पढ़ें : योद्धाओं को सलाम : अपने-अपने क्षेत्र के महारथी थे चॉपर हादसे में शहीद सैनिक

दूसरी वजह : जनरल रावत की तरह ही एक साल पहले ताइवान के मिलिट्री चीफ भी विमान हादसे में मारे गए थे। सोशल मीडिया पर कई एक्सपर्ट ने दोनों घटनाओं को जोड़ते हुए कहा कि रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश के पीछे चीन का हाथ हो सकता है, क्योंकि रावत चीन को हर मोर्चे पर मुंहतोड़ जवाब देते थे। ताइवान के मिलिट्री चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल शेन यी मिंग भी चीन के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार कर रहे थे।
उधर भारतीय सेना में 35 साल सर्विस देने वाले रिटायर्ड ब्रिगेडियर सुधीर सावंत ने दावा किया था कि जिस इलाके में हादसा हुआ, वहां के लोगों का भी लिट्टे को भरपूर समर्थन रहा है। ऐसे में पूरी आशंका है कि सीडीएस का हेलीकॉप्टर क्रैश एक साजिश के तहत किया गया हमला हो, जिसमें लिट्टे के स्लीपर सेल शामिल हों। अगर ये हमला हुआ तो इसमें आईएसआई का भी लिट्टे को समर्थन और सहयोग हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here