हरकी पैड़ी की सीढ़ियों पर मिला काफी बड़ा पदचिन्ह देखने को उमड़ी भीड़

हरिद्वार। आज गुरुवार को हरकी पैड़ी पर ब्रह्मकुंड के पास जलमग्न सीढ़ियों पर मिला पदचिन्ह लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। काफी बड़े पदचिन्ह को देखने के लिए हरकी पैड़ी पर लोगों का तांता लगा हुआ है।
तीर्थ पुरोहितों को आज गुरुवार सुबह हरकी पैड़ी के ब्रह्मकुंड के पास सीढ़ियों पर एक आकृति नजर आई। जब तीर्थ पुरोहितों ने गौर से देखा गंगा में डूबी सीढ़ियों पर एक पैर का निशान उभरा हुआ था। जैसे ही स्नानार्थियों और आसपास के लोगों को पदचिन्ह दिखाई देने की खबर लगी तो हरकी पैड़ी में भीड़ जुटनी शुरू हो गई। कई लोगों ने पदचिन्ह को हाथ से मिटाने का प्रयास भी किया, लेकिन पद चिन्ह ज्यों का त्यों बना रहा। 
श्री गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने कहा फिलहाल पदचिन्ह की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि कई बार काई के ऊपर भी पदचिन्ह बन जाते है। लेकिन हरकी पैड़ी एक सिद्ध स्थान भी है। इसलिए पूरी जांच के बाद ही पदचिन्ह को लेकर स्थिति साफ हो पाएगी। गौरतलब है कि अभी कुछ महीने पहले इसी स्थान पर सीढ़ियों पर आदिकालीन लिपि भी अंकित मिली थी। फिलहाल पुरातत्व विभाग लिपि की जांच कर रहा है। हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड के पास मुख्य आरती स्थान के पास सीढ़ियों की मरम्मत के दौरान सीढ़ियों के पत्थर के नीचे रखे शिलाओं पर अंकित प्राचीन लिपि दिखाई दी थी। गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने लिपी का वीडियो और फोटो को पुरातत्व विभाग को भेजा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here