जस्टिस चौहान ने ली उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ

  • उत्तराखंड हाईकोर्ट में कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मलिमथ बने हिमाचल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस
  • उत्तराखंड हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया बनाए गए गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

देहरादून। तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके जस्टिस आरएस चौहान ने आज गुरुवार को राजभवन में उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली।
जस्टिस आरएस चौहान को आज गुरुवार को करीब 11.40 पर राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने शपथ दिलायी।31 दिसंबर को केंद्र सरकार ने उनके उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाने की अधिसूचना जारी की थी। 24 दिसंबर 1959 को जन्मे जस्टिस आरएस चौहान ने अपनी अधिवक्ता की पारी राजस्थान हाईकोर्ट से शुरू की थी। वह क्रिमनल एवं सर्विस मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं।
राघवेंद्र सिंह चौहान ने राजस्थान हाईकोर्ट में जून 2005 में न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी। मार्च 2015 में कर्नाटक हाईकोर्ट में उनका तबादला कर दिया गया। वह एक वरिष्ठ न्यायाधीश के रूप में तेलंगाना हाईकोर्ट में आए और अप्रैल 2019 में तेलंगाना के चीफ जस्टिस बन गए।
तेलगांना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राघवेंद्र सिंह चौहान ने अपने डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में न्याय प्रणाली में बहुत सुधार किए हैं। उन्होंने कोविड-19 प्रबंधन और सार्वजनिक स्वास्थ्य मामलों और झीलों के प्रबंधन जैसे प्रमुख मुद्दों को व्यवस्थित करने के प्रयास किए। लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों के लिए एक सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित कराने पर उनके प्रयास की सराहना की गई।
उत्तराखंड हाईकोर्ट में बतौर कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त जस्टिस रवि आर मलिमथ को हिमाचल हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। उत्तराखंड हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए हैं। न्यायमूर्ति धूलिया नैनीताल हाईकोर्ट से उत्तराखंड मूल के चीफ जस्टिस बनने वाले तीसरे न्यायाधीश हैं। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के जज रहे न्यायमूर्ति पीसी पंत और न्यायमूर्ति वीके बिष्ट भी चीफ जस्टिस बन चुके हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here