Haldwani Violence: बनभूलपुरा क्षेत्र में आज से कर्फ्यू खत्म, आदेश जारी, अब ऐसे हैं हालात…

हल्द्वानी। उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनभूलपुरा हिंसा के बाद मौजूदा हालात को देखते हुए नैनीताल जिलाधिकारी ने बनभूलपुरा क्षेत्र में आज से कर्फ्यू खत्म करने का आदेश भी जारी कर दिया है। हालांकि, हालात की संवेदनशीलता को देखते हुए इलाके में धारा 144 अनवरत रूप से जारी रहेगी।

गौरतलब है कि हल्द्वानी के बनभूलपुरा में 8 फरवरी को अतिक्रमण हटाने गई नगर निगम और पुलिस की टीम पर इस्लामिक कट्टरपंथियों ने हमला कर दिया। चारों तरफ से घेरकर पुलिसवालों और नगर निगम के कर्मियों पर पत्थर बरसाए गए, पेट्रोल बम फेंके गए और जब जान बचाने के लिए पुलिस की टीम एक घर के अंदर घुस गई तो दंगाइयों ने उन्हें जिंदा जलाने की कोशिशें की। इस दंगे में 200 से अधिक पुलिसकर्मी-निगम कर्मी और प्रशासनिक अधिकारी बुरी तरह से घायल हो गए।

इस दंगे में 6 दंगाइयों की भी मौत हो गई। इसके बाद माहौल की गंभीरता को देखते हुए 9 फरवरी को इलाके में धारा 144 के साथ ही इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया। दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए। हालात बेकाबू होने पर सीआरपीएफ, रैपिड एक्शन फोर्स के साथ साथ उधम सिंह नगर, अल्मोड़ा से पुलिस फोर्स हल्द्वानी भेजी गई, जिसके पहुंचते ही प्रशासनिक अधिकारियो ने एक बार फिर से मोर्चा संभाला और दंगा करने वाली भीड़ को खदेड़ा, इसी दौरान दंगाइयों की भीड़ ने एक बार फिर पेट्रोल बमों से पुलिस पर हमला किया, जिसके बाद पुलिस ने कई राउंड फायरिंग की और घरों से बलवा करने वालों को खींच खींच कर निकाला।

बता दें कि बनभूलपुरा क्षेत्र में हुए बवाल के मामले में पुलिस ने दो नामजद समेत 10 और उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही गिरफ्तार किए गए उपद्रवियों की संख्या 68 हो गई है। हालांकि, मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक अभी तक पुलिस के हाथ नहीं लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here