देहरादून। उत्तराखंड में रह रहे लोगों के लिए मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है। बीते दिनों भारी बारिश की मार झेलने के बाद अब उत्तराखंड में डेंगू ने दस्तक दे दी है। जिसके कारण राजधानी देहरादून में हाहाकार मचा हुआ है। राजधानी दून में डेंगू का सबसे ज्यादा कहर देखने को मिल रहा है। अब तक देहरादून में 11 मौतें हो गई हैं। जिले में अब तक डेंगू के सबसे अधिक 589 मरीज मिले हैं। वर्ष 2019 में प्रदेश में डेंगू तेजी से फैला था और कुल आठ मरीजों की मौत हुई थी।

चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक किसी संक्रमण रोग के तीन साल के बाद प्रकोप बढ़ने की संभावना रहती है। डेंगू का संक्रमण काल नवंबर- दिसंबर रहता है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के दिशानिर्देश के बाद फॉगिंग और लार्वा नष्ट करने के लिए विभागों ने कसरत तेज की है।

डेंगू से बचाव ऐसे करें…
● डेंगू से बचाव के लिए आप पूरे बांह के कपड़े पहनें। बता दें कि डेंगू का मच्छर दिन के उजाले में ही काटता है इसलिए इस समय अपना बचाव करना ज्यादा जरूरी है। आपने हाथ-पैरों को ढकना ना भूलें।
● अपने घर के आस-पास पानी जमा ना होने दें। कहीं भी पानी जमा हो तो उसे तुरंत साफ कर दें।
● पानी कि टंकियों को पूरी तरह से ढक कर रखें।
● कूलर में अगर पानी है तो इसमें किरासन तेल डालें जिससे कि मच्छर पनप ना पाये।
● मच्छरों को दूर करेने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें।
● मच्छरों से बचने के लिए आप मस्कीटो रिपेलेंट जैसे- स्प्रे, मैट्स, कॉइल्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
● मच्छर हमेशा गहरे रंग की तरफ आकर्षित होते हैं। इसलिए हल्के रंग के कपड़े पहनने से आप मच्छरों से बच सकते हैं।
● अपने घर के किचन, बाथरूम के सिंक और वॉश बेसिन में बिल्कुल भी पानी जमा न होने दें। इन सभी की कम से कम हफ्ते में एक बार अच्छी तरह से सफाई करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here