बड़ी खबर : 2 से 17 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन को मंजूरी

नई दिल्ली। देश में लंबे समय से बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे अभिभावकों के लिए आज मंगलवार को एक बड़ी राहत भरी खबर आई है। ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने बच्चों के लिए भी टीकाकरण को मंजूरी दे दी है।
मिली जानकारी के तहत केंद्र सरकार ने दो से 17 साल तक के बच्चों के लिए  कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसके बाद कोवैक्सीन देश की ऐसी पहली वैक्सीन बन गई है, जिसे बच्चों पर आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। इस मंजूरी के बाद दो से 17 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए जल्द ही केंद्र सरकार की ओर से दिशा निर्देश भी जारी कर दिए जाएंगे।
हालांकि बच्चों पर टीकाकरण की मंजूरी से पहले कोवैक्सीन को लंबे ट्रायल से गुजरना पड़ा है। भारत बायोटेक ने 18 से कम आयु के बच्चों पर तीन चरणों में ट्रायल पूरा किया था। सितंबर में दूसरे व तीसरे चरण का ट्रायल पूरा कर लिया गया था। इसके बाद भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। बड़ों की तरह बच्चों के लिए भी कोवैक्सीन के दो टीके लगाए जाएंगे। अब तक हुए ट्रायल में कोवैक्सीन का बच्चों पर कोई बुरा असर नहीं हुआ है। क्लीनिकल ट्रायल में यह वैक्सीन 78 प्रतिशत तक असरदार साबित हुई थी। इसके बाद केंद्र की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here