उत्तराखंड : आसान होने जा रही एक से दूसरे जिले में आवाजाही!

त्रिवेंद्र सरकार की तैयारी

  • लंबे समय से गृह जिले से बाहर दूसरे जिले में फंसे लोगों को इससे मिलेगी राहत
  • नई व्यवस्था के तहत डॉक्टरी जांच में कोरोना का लक्षण न मिला तो लोगों को मिलेगी मंजूरी
  • रेड कैटेगरी से ग्रीन कैटेगरी के जिले में जाने को केंद्रीय गाइडलाइन के अनुरूप बनेगी व्यवस्था

देहरादून। उत्तराखंड में एक जिले से दूसरे में आवाजाही को लेकर सरकार सशर्त अनुमति देने जा रही है। इससे लंबे समय से गृह जिले से बाहर दूसरे जिले में फंसे लोगों को राहत मिलेगी। रेड कैटेगरी से ग्रीन कैटेगरी वाले जिले में जाने के लिए केंद्रीय गाइडलाइन के तहत व्यवस्था बनेगी। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की अन्य राज्यों में फंसे श्रद्धालुओं, पर्यटकों, श्रमिकों, छात्रों और अन्य लोगों की सुरक्षित घर वापसी को लेकर जारी गाइडलाइन का लाभ प्रदेश के भीतर फंसे लोगों को भी मिलेगा। प्रदेश सरकार पर भी लगातार यह दबाव बना हुआ था कि राज्य के भीतर एक जिले से दूसरे जिले में जाने की सहूलियत को सरल किया जाए।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया था कि कोई भी व्यक्ति गृह जिले के बाहर फंसा है तो उसको अपने घर सुरक्षित पहुंचाया जाए। मुख्यमंत्री के आदेश का अनुपालन करने में केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन आड़े आ रही थी। जिसके चलते यह व्यवस्था आम नागरिकों के लिए नहीं बनाई जा सकी। हालांकि शादी विवाह, परिवार में किसी के निधन या फिर मेडिकल कारण के आधार पर अंतर जनपदीय आवाजाही की अनुमति पहले से दी जा रही है।
अंतरजनपदीय आवागमन के लिए आवेदन करने के लिए पहले से व्यवस्था तय है, जिसके तहत गृह जनपद से बाहर फंसे लोग आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अनुमति केवल चिन्हित आवश्यक कार्य या फिर मेडिकल कारणों से मिलती है। नई व्यवस्था के तहत आवेदन करने वालों की डाक्टरी जांच करवाई जाएगी। अगर कोरोना का लक्षण नहीं मिलता है तो उसे जाने की अनुमति दी जा सकेगी। लेकिन रेड कैटगरी वाले जिले से ग्रीन कैटेगरी वाले जनपद में जाने के लिए केंद्रीय गाइडलाइन के तहत ही अनुमति मिलेगी।
मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि अंतरजनपदीय आवाजाही की अनुमति जरूरी कार्यों और आपात स्थिति में पहले से दी जा रही है। एक जिले से दूसरे जिले में सामान्य आवागमन को लेकर अब व्यवस्था बनाई जा रही है। ग्रीन कैटेगरी वाले जिलों में आवागमन को लेकर कोई समस्या नहीं रहेगी। हेल्थ चेकअप करवाया जाएगा। रेड कैटेगरी से ग्रीन कैटेगरी जिले में जाने के लिए हेल्थ चेकअप के साथ होम क्वांरटीन की व्यवस्था भी रखी जा सकती है। अगर कोई व्यक्ति पहले से क्वारंटीन है तो उसे जाने दिया जाएगा। हालांकि अंतिम निर्णय जिलाधिकारी के स्तर से लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here