हरिद्वार कुंभ : सच साबित होती जा रही त्रिवेंद्र की आशंका!

  • अब मोदी सरकार की ओर से भी चिंता जताने के कोरोना जांच का दायरा बढ़ाएगी तीरथ सरकार

हरिद्वार। मोदी सरकार की ओर से चिंता जताने के बाद अब प्रदेश सरकार हरिद्वार कुंभ के दौरान कोरोना जांच का दायरा बढ़ाने की तैयारी कर रही है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश का कहना है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की गाइडलाइन के अनुरप कोविड परीक्षण किया जा रहा है और प्रदेश अपनी क्षमता के हिसाब से जांच की संख्या बढ़ाएगा। 
उल्लेखनीय है कि हरिद्वार में इस समय कुंभ के तहत तीर्थयात्रियों का आने का सिलसिला जारी है। हालांकि अभी तक प्रदेश सरकार की ओर से कुंभ की अधिसूचना जारी नहीं की गई हो। कुछ दिन पहले ही नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल की टीम ने हरिद्वार का दौरा किया था। इस टीम की रिपोर्ट के आधार पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कुंभ के दौरान संक्रमण बढ़ने की आशंका जताते हुए चिंता जताई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि हरिद्वार में प्रतिदिन 10 से 20 तीर्थयात्री और 10 से 20 स्थानीय लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं।
उन्होंने आशंका जताते हुए तीरथ सरकार को आगाह किया था कि कुंभ के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के आने पर यह समस्या बढ़ेगी।
इन हालात में प्रदेश सरकार अब परीक्षण की संख्या बढ़ाने जा रही है। यहां रोज 50 हजार रेपिड एंटीजन टेस्ट और पांच हजार आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि परीक्षणों की संख्या को कितना बढ़ाया जाएगा। मुख्य सचिव का कहना है कि आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षण किए जाएंगे। राज्य की ओर से अधिक से अधिक परीक्षण करने की कोशिश की जा रही है और हरिद्वार में पूरी क्षमता के हिसाब से परीक्षण किए जाएंगे। 
वैसे कुंभ में अभी तीन शाही स्नान बाकी हैं और शाही स्नान के दौरान लाखों लोग हरिद्वार पहुंचते हैं। यह स्वीकार किया जा रहा है कि अन्य राज्यों से आने वाले सभी श्रद्धालुओं के पास जरूरी नहीं कि कोविड निगेटिव का प्रमाणपत्र हो ही। ऐसे में राज्य सरकार को एक ही दिन में बड़ी संख्या में परीक्षण का बंदोबस्त करना होगा या श्रद्धालुओं को आने से रोकना होगा। फिलहाल जिस तरह की नीति है उसमें श्रद्धालुओं को रोके जाने की संभावना कम ही है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here