कोरोना : भारत में राष्ट्रीय आपदा घोषित

सावधानी ही बचाव

  • वायरस से संक्रमण के 91 मामले सामने आने के बाद मोदी सरकार ने उठाया कदम
  • इसके वायरस की चपेट में आकर मौत होने पर परिवार मिलेगा को 4 लाख मुआवजा
  • 13 राज्यों में संक्रमण के बाद महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 19 लोग मिले संक्रमित
  • दिल्ली व कर्नाटक में दो संक्रमितों की मौत, विदेश से लौटे 6011 लोग निगरानी में
  • वायरस फैलने की आशंका के चलते मुंबई में शॉपिंग मॉल-सिनेमा हॉल बंद
  • बेंगलुरु में कर्मचारी के संदिग्ध मिलने पर इन्फोसिस ने दफ्तर खाली कराया

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस से किसी की मौत होने पर परिवार को चार लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है। कोरोना संबंधी राहत कार्यों में शामिल व्यक्तियों को भी मुआवजे के दायरे में रखा गया है।
गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस को आपदा का दर्जा देते हुए इसके लिए राज्य आपदा राहत कोष से मदद देने की बात कही है। राज्य सरकारों की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 91 मामले सामने आ चुके हैं। 13 राज्यों में संक्रमण फैल चुका है। महाराष्ट्र और यूपी में दो-दो नए मामलों की पुष्टि हुई। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार प्रदेश में कुल 19 लोग संक्रमित मिले हैं। गाजियाबाद में पिता और बेटा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसकी पुष्टि गाजियाबाद जिला प्रशासन ने आज शनिवार को की।
तेलंगाना में अब तक दो मामले सामने आ चुके हैं। आज शनिवार को मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों मरीजों को राजकीय गांधी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। इसके अलावा दो अन्य संदिग्ध मरीज भी निगरानी में हैं। इनकी रिपोर्ट आना बाकी है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना से संक्रमित 10 लोगों को अब तक ठीक हो चुके हैं। इसमें उत्तर प्रदेश के पांच, केरल के तीन, राजस्थान व दिल्ली के एक-एक मरीज शामिल हैं। इन्हें इलाज के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। संक्रमण रोकने के लिए गोवा में स्कूल-कॉलेजों के साथ पर्यटकों के बीच लोकप्रिय कसीनो, बोट बार और डिस्को क्लब 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। वहीं मुंबई और बेंगलुरु में शॉपिंग मॉल और सिनेमाघर बंद हैं।
इन्फोसिस ने बेंगलुरु स्थित अपना सैटेलाइट ऑफिस अगले आदेश तक बंद कर दिया है। कंपनी के कुछ कर्मचारी एक संदिग्ध मरीज के संपर्क में आए थे। आईआईटी कानपुर, दिल्ली, खड़गपुर और मद्रास ने 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं, कक्षाएं रद्द कर दी हैं। आईआईटी दिल्ली ने छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश दिया है। हालात से निपटने के लिए उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गोवा, पश्चिम बंगाल समेत 15 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए तीन अप्रैल तक चलने वाला सत्र भी 18 मार्च को स्थगित हो सकता है। तीन सांसदों ने पीएम को पत्र लिखकर सत्र समाप्त करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल जरूरी केसों की ही सुनवाई करने का फैसला लिया है। सिद्धि विनायक मंदिर ट्रस्ट ने सभी श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश से पहले हैंड सैनिटाइजर देने का फैसला लिया है।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बेंगलुरु में होने वाली अपनी अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा को स्थगित कर दिया। तिहाड़ जेल प्रशासन ने सभी कैदियों की जांच के आदेश दिए हैं। जेल में ही आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। यहां कोरोना के लक्षण वाले कैदियों को रखा जाएगा। मौजूदा समय यहां 17500 कैदी हैं।
नागपुर के मेयो अस्पताल से कोरोना वायरस के 5 संदिग्ध मरीज भाग गए थे। इनमें एक की रिपोर्ट निगेटिव थी जबकि 4 की रिपोर्ट आना बाकी था। इनमें से तीन वापस आ गए हैं। पुलिस ने कोरोना वार्ड के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी है। इटली में फंसे 21 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का विमान आज शनिवार सुबह कोच्चि एयरपोर्ट पर पहुंचा। सभी लोगों को जांच के लिए अलुवा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते असर को देखते हुए मोदी सरकार ने शुक्रवार को बड़ा कदम उठाया और एन 95 मास्क और हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु श्रेणी में शामिल कर लिया है ताकि इनकी कालाबाजारी पर रोक लगाई जा सके। इस कदम के बाद केंद्र और राज्य कोरोना वायरस के बचाव के काम में आने वाली इन चीजों के उत्पादन, गुणवत्ता और डिस्ट्रिब्यूशन को नियंत्रित कर सकेंगे। सरकार ने कहा है कि ये आदेश 30 जून महीने के आखिर तक प्रभावी रहेगा। इसमें मास्क (2 प्लाई और 3 प्लाई सर्जिकल मास्क, N95 मास्क) और हैंड सेनिटाइजर्स को आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत रखा गया है। इस अधिनियम का उल्लंघन करने पर सात साल तक की सजा का प्रावधान है।
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर सार्क देशों ने एक साथ आने के लिए सहमति दे दी है। नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, बांग्लादेश और भूटान के बाद अब पाकिस्तान ने स्वीकृति दे दी है। जल्द ही मोदी इसको लेकर सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर सकते हैं।
बीसीसीआई ने आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है। पहले यह टूर्नामेंट 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोनो वायरस और विदेशियों के वीजा पर प्रतिबंध होने की वजह से बीसीसीआई ने फिलहाल इसे नहीं कराने का फैसला लिया है। भारत दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीकी टीम के 15 और 18 मार्च को खेले जाने वाले दोनों वनडे रद्द कर दिए गए हैं। 12 मार्च का पहला मैच भी बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here